फिलीपींस में अमेरिका की कार्रवाई पर चीन की प्रतिक्रिया

0
13

बीजिंग, 11 मई (आईएएनएस)। उप चीनी विदेशी मंत्री सुन वेईतोंग ने 10 मई को इंडोनेशिया के जकार्ता स्थित आसियान के सचिवालय में 30वें चीन-आसियान वरिष्ठ अधिकारी परामर्श कार्यक्रम में भाग लिया।

इसके बाद संवाददाताओं के सवालों के जवाब में सुन वेईतोंग ने कहा कि परामर्श में विभिन्न पक्षों ने व्यापक सहयोग बढ़ाने और समान दिलचस्पी वाले अंतर्राष्ट्रीय व क्षेत्रीय मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और व्यापक सहमतियां बनायीं।

उन्होंने कहा, हमारा समान विचार है कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग और आसियान देशों के नेताओं के नेतृत्व में हाल के वर्षों में चीन और आसियान के बीच सहयोग तेजी से बढ़ रहा है। हमने लगातार व्यापक रणनीतिक साझेदारी का स्तर उन्नत करने पर सहमति बनायी। वहीं, अमेरिका ने हाल में फिलीपींस में मध्यवर्ती मार्गदर्शन प्रणाली की तैनाती की।

इसकी चर्चा में सुन वेईतोंग ने कहा कि अमेरिका की कार्रवाई क्षेत्रीय देशों की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है। इससे क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को नुकसान पहुंचेगा। चीन इस क्षेत्र में शीत युद्ध शैली शिविर टकराव के फिर से होने का दृढ़ विरोध करता है और क्षेत्रीय देशों को प्रभुत्व के उपकरण के रूप में उपयोग करने का भी दृढ़ विरोध करता है। चीन रणनीतिक स्वतंत्रता मजबूत करने में आसियान का समर्थन करता है और संबंधित देशों के साथ क्षेत्रीय शांति और स्थिरता की रक्षा करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एसकेपी/