फेक ओपिनियन पोल फैलाने वालों पर होगी कानूनी कार्रवाई : एक्सिस माई इंडिया के एमडी प्रदीप गुप्ता

0
14

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। एक्सिस माई इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक प्रदीप गुप्ता ने आईएएनएस से खास बातचीत में दो टूक कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे फेक ओपिनियन पोल के खिलाफ हम कानूनी कार्रवाई करेंगे।

दरअसल, लोकसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर चुनाव सर्वे एजेंसी एक्सिस माई इंडिया का एक ओपिनियन पोल वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस बार लोकसभा चुनाव में एनडीए को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है। इसके साथ ही एनडीए और इंडी गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है। अब इस वायरल पोस्ट को प्रदीप गुप्ता ने फेक बताया है।

आईएएनएस से खास बातचीत करते हुए प्रदीप गुप्ता ने बताया कि एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल और पोस्ट पोल स्टडी करती है। किसी भी तरह का कोई ओपिनियन पोल नहीं करती है। विपक्षी दलों द्वारा खासकर लोगों को भ्रमित करने के लिए इस तरह के डुप्लीकेट और फेक प्रेडिक्शन करवाए जा रहे हैं, जिसमें हमारा नाम, लोगो और कंपनी का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है, जो बिल्कुल गैर जिम्मेदाराना है और दूसरी बात यह गैर कानूनी है।

उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर ईसीआई की सख्त गाइडलाइंस है। कोई भी किसी तरह की भविष्यवाणी नहीं करवा सकता है और ये तो अपने फायदे के लिए हमारे नाम का फ्रॉड इस्तेमाल कर रहे हैं। जो गलत और गैरकानूनी बात है।

उन्होंने बताया कि यह वाकया गुरुवार रात का है। इसके साथ ही प्रदीप गुप्ता ने कहा कि हम साइबर सेल और चुनाव आयोग में इसकी शिकायत दर्ज कराएंगे और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी करेंगे।

बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर प्रदीप गुप्ता की सर्वे एजेंसी एक्सिस माई इंडिया का फेक ओपिनियन पोल वायरल हो रहा है, जिसमें एनडीए को 243 से 254 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। जबकि, इंडी गठबंधन को 232 से 242 सीटें और अन्य के खाते में 40 से 45 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।

इस फेक पोस्ट में भाजपा को 208 से 219 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। जबकि, भाजपा के सहयोगी दलों को 35 से 38 सीटें मिलने की बात कही गई है। वहीं, कांग्रेस को 115 से 123 सीटें और इंडी गठबंधन में शामिल अन्य दलों को 120 से 128 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।