बांग्लादेश के सामने हसरंगा तो श्रीलंका के सामने शाकिब की ऑलराउंड चुनौती (प्रीव्यू)

0
13

डलास (अमेरिका), 7 जून (आईएएनएस)। टी20 विश्व कप 2024 में शनिवार को बांग्लादेश का सामना चिर प्रतिद्वंदी श्रीलंका से होगा। यह मुक़ाबला भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से डलास के ग्रैंड प्रायरी स्टेडियम में खेला जाएगा। बांग्लादेश का इस टूर्नामेंट में यह पहला मुक़ाबला होगा, जबकि श्रीलंका को अपने पहले ग्रुप मुक़ाबले में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 6 विकेट की करारी हार मिली थी।

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 16 टी20 मुक़ाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें श्रीलंका को 11 जबकि बांग्लादेश को पांच में जीत मिली है। टी20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच दो मुक़ाबले हुए हैं, दोनों में श्रीलंका विजेता बनकर उभरा है।

2021 से दोनों देशों के बीच हुए अंतिम पांच मुक़ाबलों में भी श्रीलंका को चार जबकि बांग्लादेश को सिर्फ़ एक में जीत मिली है। मार्च, 2024 में जब श्रीलंका ने बांग्लादेश का दौरा किया था, तो उन्हें तीन मैचों की सीरीज़ में 2-1 से हराया था। कुल मिलाकर पलड़ा श्रीलंका के पक्ष में है, लेकिन बांग्लादेश ने जिस तरह से बड़े टूर्नामेंट्स में उलटफेर किए हैं, इससे उनका दावा कहीं से भी कमज़ोर नहीं कहा जा सकता। हालांकि टूर्नामेंट के एकमात्र अभ्यास मैच में बांग्लादेश को भारत के हाथों 60 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

हालिया फ़ॉर्म

हालिया फ़ॉर्म की बात करें तो मई 2024 में बांग्लादेश, अमेरिका के दौरे पर थी, जहां अमेरिका ने तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में उन्हें 2-1 से अप्रत्याशित ढंग से हराया। हालांकि इससे पहले जब ज़िम्बाब्वे, बांग्लादेश के दौरे पर आया था, तब मेज़बान टीम ने उन्हें पांच मैचों की टी20 सीरीज़ में 4-1 से हराया था। वहीं श्रीलंका ने बांग्लादेश दौरे से पहले ज़िम्बाब्वे को भी अपने घर में 2-1 से हराया था। हालांकि उन्हें अभ्यास मैच में नीदरलैंड्स और पहले मुक़ाबले में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हार का सामना करना पड़ा, जो उनके लिए चिंता का विषय है।

प्रमुख खिलाड़ी

श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसरंगा का टी20 विश्व कप रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है और उन्होंने 16 विश्व कप मुक़ाबलों में 31 विकेट लिए हैं। उनकी इकॉनमी भी छह से कम की रही है और वह अपनी गुगली गेंदों से बल्लेबाज़ों के लिए बड़ा ख़तरा पैदा करते हैं। अमेरिका की धीमी और नीची रहती पिचों पर वह और भी ख़तरनाक साबित हो सकते हैं।

इसके अलावा वह बल्लेबाज़ी में भी उचित योगदान दे सकते हैं। नंबर चार से नंबर सात पर बल्लेबाज़ी करते हुए उनका स्ट्राइक रेट 160, जबकि नंबर पांच और नंबर छह पर बल्लेबाज़ी करते हुए उनका औसत 30 का हो जाता है। जहां वह अपनी स्पिन गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ों को परेशान करते हैं, वहीं विपक्षी स्पिन गेंदबाज़ों पर वह अपनी बल्लेबाज़ी से मार लगाते हैं। गेंदबाज़ी में उनके पास मथीशा पथिराना और नुवान तुषारा जैसे स्लिंग एक्शन वाले गेंदबाज़ हैं, जो बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों को चकित कर सकते हैं।

बांग्लादेश के लिए निश्चित रूप से शाकिब अल हसन उनके प्रमुख खिलाड़ी होंगे। हालांकि पिछले टी20 विश्व कप के बाद से उन्होंने बांग्लादेश के लिए 22 में से सिर्फ़ 10 मैच खेले हैं, लेकिन उसमें भी उन्होंने 12 से कम की औसत और छह से कम की इकॉनमी से 17 विकेट लिए हैं। बल्लेबाज़ी में भी उनका औसत 32 और स्ट्राइक रेट 130 का रहा। शाकिब ने पिछले आठ टी20 विश्व कप के दौरान 35 मैच खेले हैं, यह अनुभव बांग्लादेश के काम आएगा।

टीमें

श्रीलंका: वानिंदु हसरंगा (कप्तान), चरिथ असलंका (उपकप्तान), कामिंडु मेंडिस, दुष्मंत चमीरा, नुवान तुषारा, महीष थीक्षणा, दासुन शनाका, धनंजय डीसिल्वा, पथुम निसंका, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका, एंजेलो मैथ्यूज़, दुनिथ वेल्लालगे, सदीरा समराविक्रमा

बांग्लादेश: नजमुल शान्तो (कप्तान), तस्किन अहमद (उपकप्तान), जाकेर अली, तंज़िद हसन, तंज़ीम हसन शाकिब, तनवीर इस्लाम, महमूदुल्लाह , मेहदी हसन, मुस्तफ़िज़ुर रहमान, रिशाद हुसैन, लिटन कुमार दास, शाकिब अल हसन, शरीफुल इस्लाम, सौम्य सरकार, मोहम्मद तौहीद हृदोय