बिहार के गया में मंगलवार से आयोजित होगी अग्निवीर सेना भर्ती रैली

0
11

गया, 24 जून (आईएएनएस)। बिहार के गया जिले में बीएमपी 3 मैदान में मंगलवार से सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। 5 दिवसीय इस रैली की शुरुआत 25 जून को होगी, जबकि समापन 29 जून को होगा। सेना भर्ती के निदेशक कर्नल राहुल द्विवेदी ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अग्निवीर सेना भर्ती में बिहार के 11 जिलों से शॉर्टलिस्ट किए गए पुरुष उम्मीदवार भाग लेंगे। इसमें औरंगाबाद,अरवल, जमुई, रोहतास, जहानाबाद, कैमूर, लखीसराय, नालंदा, नवादा और शेखपुरा जिले शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि सेना भर्ती रैली के दौरान प्राथमिक चिकित्सा, विधि व्यवस्था, आपातकालीन चिकित्सा जिला प्रशासन की ओर से किया जाएगा। अग्निवीर सेना भर्ती के लिए 22 अप्रैल 2024 से 4 मई 2024 तक ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें चुने गए उम्मीदवारों के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है।

अग्निवीर योजना के तहत चार साल के लिए जवानों की भर्ती की जाती है। इस प्रक्रिया में सेना की सभी शाखा आर्मी, एयरफोर्स और नेवी शामिल होती हैं। इसके तहत भर्ती होने वाले जवानों को अग्निवीर कहा जाता है। इसमें भर्ती होने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 17.5 और अधिकतम उम्र 21 वर्ष रखी गई है। हालांकि बाद में इसे बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया।

इस योजना के तहत शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों में से 25 प्रतिशत अग्निवीर सेना में ही रहेंगे, और ये अगले 15 साल तक अपनी सेवाएं देंगे। जिसे लेकर देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन भी हुआ था।

विपक्षी दलों ने इस योजना पर सवाल उठाते हुए कहा था कि उनकी सरकार आने पर इस योजना को बंद कर दिया जाएगा।