बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघ का शव बरामद

0
11

बेतिया, 25 मार्च (आईएएनएस)। बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (वीटीआर) में एक बाघ मृत अवस्था में पाया गया। सूचना के बाद बाघ के शव को वन विभाग ने अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वीटीआर के वन प्रमण्डल-1 अंतर्गत मंगुराहों वन प्रक्षेत्र में वनकर्मियों द्वारा दैनिक गश्ती के दौरान ठोरी परिसर के बलबल-1 उप परिसर में एक नर बाघ को मृत पाया गया। इसकी सूचना वनकर्मियों ने तत्काल वरीय पदाधिकारियों को टेलीफोन पर दी।

सूचना मिलते ही वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष के संरक्षक सह क्षेत्र निदेशक डॉ. नेशामणि के. वन प्रमण्डल पदाधिकारी सह उप निदेशक, प्रमण्डल-1 प्रदूम्न गौरव तथा पशु चिकित्सा पदाधिकारी के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। मृत नर बाघ का मुआयना किया गया।

डॉ. नेशामणि ने सोमवार को बताया कि राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण के एसओपी के तहत बाघ के शव का पोस्टमॉटम सभी पदाधिकारियों, स्थानीय समिति एवं वनकर्मियों के समक्ष कराया गया है। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया घटना स्थल का अवलोकन एवं परीक्षण के दौरान पता चला कि उक्त नर बाघ की मृत्यु दूसरे नर बाघ के साथ आपसी द्वंद के कारण हुई है।