भविष्य के अवसर चीन में निहित होंगे

0
20

बीजिंग, 30 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिका के ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन में वरिष्ठ शोधकर्ता क्रिस्टोफर थॉमस ने बोआओ एशिया मंच के 2024 वार्षिक सम्मेलन के दौरान सीएमजी के संवाददाता से कहा कि मेरा भविष्य यहां है। क्रिस्टोफर थॉमस कई देशों में रह चुके हैं। वर्तमान में वे चीन में रहते हैं। पिछले कई वर्षों में, वे चीन की विकास क्षमता और खुले एवं मैत्रीपूर्ण वातावरण से बहुत प्रभावित हुए हैं।

इस वर्ष के बोआओ एशिया मंच ने दुनिया भर के 60 से अधिक देशों और क्षेत्रों के राजनीतिक जगत, उद्योग व वाणिज्य जगत और थिंक टैंक के लगभग 2,000 प्रतिनिधियों को आकर्षित किया। चार दिनों के दौरान, उपस्थित प्रतिनिधियों ने “एशिया और दुनिया: समान चुनौतियां, समान जिम्मेदारियां” विषय पर गहन चर्चा की, और “एकता, सहयोग और संयुक्त विकास” के लिए एशियाई आह्वान जारी किया। उनमें चीन की सकारात्मक भूमिका को सभी पक्षों द्वारा व्यापक रूप से मान्यता दी गई है।

रूसी विज्ञान अकादमी में चीन और आधुनिक एशिया अनुसंधान प्रतिष्ठान के निदेशक बाबायेव ने कहा कि जटिल चुनौतियों की एक श्रृंखला में, एशिया, विशेष रूप से चीन, वैश्विक अर्थव्यवस्था के सतत विकास की रीढ़ बन जाएगा। चाहे आर्थिक विकास हो या तकनीकी विकास, यहां उज्ज्वल भविष्य है।

मंच के दौरान, कई प्रतिभागियों ने बताया कि चीन की अर्थव्यवस्था में न केवल मजबूत लचीलापन और निहित शक्ति है, बल्कि इसमें नई विकास क्षमता भी शामिल है। पूर्व जापानी प्रधानमंत्री युकियो हातोयामा ने कहा कि मुझे लगता है कि चीन की अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी विकास गति बनाए रखेगी और दुनिया पर बड़ा प्रभाव डालेगी।

वर्तमान में, नई उत्पादक शक्तियों का विकास चीन की अर्थव्यवस्था में एक गर्म विषय बन गया है। आंकड़ों से पता चलता है कि चीन के हाई-टेक उद्योगों में निवेश ने लगातार कई वर्षों से दोहरे अंकों की वृद्धि बनाए रखी है। चीन में लगभग 4 लाख उच्च तकनीक उद्यम हैं। उनमें से, नई ऊर्जा वाहनों, लिथियम बैटरी और फोटोवोल्टिक उत्पादों का निर्यात तेजी से बढ़ा है। डिजिटल अर्थव्यवस्था तेजी से विकसित हो रही है, और 5जी उपयोगकर्ताओं की पहुंच दर 50 प्रतिशत से अधिक है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)