भोपाल के स्मार्ट पार्क में पक्षियों के लिए पानी का इंतजाम, शिवराज सिंह चौहान ने की खास अपील

0
14

भोपाल, 30 मई (आईएएनएस)। बढ़ते तापमान में इंसान ही नहीं पक्षियों का भी बुरा हाल है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के स्मार्ट पार्क में पक्षियों को गर्मी में पानी उपलब्ध कराने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।

राजधानी के स्मार्ट पार्क में पक्षियों के लिए पानी उपलब्ध कराने के प्रयास की शुरुआत के मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहे।

उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “भीषण गर्मी के कारण पक्षियों के पेड़ों से गिरकर हताहत होने की खबरें मन को विचलित कर रही हैं। मनुष्य होने के नाते हमारा कर्तव्य है कि प्रत्येक जीवन की रक्षा करें।”

उन्होंने आगे लिखा, “आज भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में पक्षियों के लिए पानी का इंतजाम किया। आप भी इस पुण्य कार्य में सहभागी बनें, पक्षियों के लिए पानी रखें। इससे दिल को सुकून मिलेगा और पक्षियों को जीवन भी।”

बता दें कि राज्य में इन दिनों गर्मी जोरों पर है, लू के थपेड़े झुलसा देने वाली हैं। अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। बढ़ती गर्मी में पक्षियों को भी पानी की तलाश है। पानी के अभाव में पक्षियों की जीवन लीला तक समाप्त हो जाती है। ऐसे में पक्षियों के लिए लोग जगह-जगह पानी का इंतजाम कर रहे हैं। इसे सनातन धर्म में पुण्य कार्य भी माना गया है। यही कारण है कि विभिन्न स्थानों पर पेड़ों के नीचे सकोर (पानी का बर्तन) में पानी भरकर रखा जा रहा है।

खासकर उन स्थानों पर यह इंतजाम किए जा रहे हैं, जहां पक्षियों की आमद ज्यादा होती है। इसी तरह जल स्रोतों को भी कई स्थानों पर साफ किया गया है ताकि पक्षी और जानवरों को जल स्रोत में उपलब्ध पानी आसानी से सुलभ हो सके।