मई में चीन की यात्रा से जीवन की सुन्दरता का आनंद लें

0
120

बीजिंग, 11 मई (आईएएनएस)। चीन में, मई का महीना यात्रा के लिए बहुत उपयुक्त समय है। कहीं वसंत के फूल खिल रहे हैं, तो कहीं हरी-भरी हरियाली है, कहीं सूरज तेज़ चमकता है, तो कहीं हल्की बारिश होती है। जब आप यात्रा के दौरान प्रसिद्ध पहाड़ों और नदियों की यात्रा करते हैं, तो आप प्रकृति की सुंदरता की सराहना कर सकते हैं। जब आप यात्रा के दौरान इतिहास के उत्थान और पतन का पता लगाते हैं, तो आप संस्कृति की सुंदरता की सराहना कर सकते हैं।

19 मई, 2024 को 14वां “चीनी पर्यटन दिवस” ​​है। इसे मनाने के लिए 1 से 31 मई तक, चीनी संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय देश भर में थीम महीना, थीम दिवस, छह शहरों में उलटी-गिनती गतिविधि आदि सिलसिलेवार गतिविधियां आयोजित करता है।

इस वर्ष 1 से 5 मई तक, पांच दिवसीय “अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस” ​​​​की छुट्टी के दौरान, चीन का संस्कृति और पर्यटन बाजार फल-फूल रहा था। संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, छुट्टियों में देश भर में कुल 29.5 करोड़ घरेलू पर्यटन यात्राएं हुईं, और घरेलू पर्यटकों ने यात्रा पर कुल 166.89 अरब युआन खर्च किए।

वहीं, 13 से 18 मई तक, चीन के छह शहर, जिनमें छाओचोउ, शनयांग, शीच्याच्वांग, निंगपो, ऑर्डोस और क्वेइयांग शामिल हैं, “5-19 चीनी पर्यटन दिवस” ​​की उल्टी गिनती की गतिविधियों को “खाना-आवास-यात्रा-पर्यटन-खरीदारी-मनोरंजन” की थीम के क्रम में करेंगे।

बता दें कि सन् 1613 में, चीन के मिंग राजवंश (1368-1644) में महान यात्री, भूगोलवेत्ता, इतिहासकार और लेखक श्वी श्या-ख (1587-1641) ने पूर्वी चीन के चच्यांग प्रांत के निंगहाई शहर से अपनी यात्रा शुरू की। उन्होंने चीन के कई मशहूर स्थलों का पर्यटन किया, उनके पद-चिह्नों ने वर्तमान के चच्यांग, शांगहाई, शैनशी, हनाई, क्वांगतोंग, हूपेइ, यून्नान और पेइचिंग सहित 19 प्रांतों व शहरों को कवर किया।

श्वी श्या-ख ने 6 लाख से अधिक शब्दों वाली पुस्तक “श्वी श्या-ख का यात्रा वृत्तांत” लिखा, जिसने आने वाली पीढ़ियों के लिए चीन के पहाड़ों और नदियों का अध्ययन करने, मिंग राजवंश के सामाजिक इतिहास का पता लगाने और लोगों के पर्यटन विकास को प्रेरित करने के लिए एक मूल्यवान संपत्ति छोड़ी है।

19 मई 1613 को, “श्वी श्या-ख का यात्रा वृत्तांत” लिखने का शुरुआती दिन था, इस महान यात्री की स्मृति के लिए बाद की पीढ़ियों ने इस दिन को “चीनी पर्यटन दिवस” के रूप में नामित किया। 30 मार्च 2011 को, चीनी राज्य परिषद ने एक प्रस्ताव पारित किया कि 2011 से हर साल 19 मई को “चीनी पर्यटन दिवस” होगा। इस वर्ष 14वां “चीनी पर्यटन दिवस” मनाया जाएगा, जिसकी थीम “चीन की यात्रा करें और खुशी से रहें” है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)