मध्य प्रदेश : मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया लोकपथ मोबाइल ऐप का शुभारंभ

0
10

भोपाल, 2 जुलाई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को लोकपथ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि, मैं उम्मीद करता हूं कि लोक निर्माण विभाग जिस प्रकार से अच्छे काम व नवाचार कर रहा है, उसका असर दिखेगा।

सीएम ने कहा, हम नई तकनीक का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना ही जन कल्याण के लिए नए-नए रास्ते खुलते जाएंगे। नवाचार लोक निर्माण विभाग के लिए फलदायी और सरकार के लिए शुभदायी हो।

उन्होंने कहा कि अगर कोई सड़़क पर गड्ढों की फोटो खींच कर दे, तो अच्छी बात है, लेकिन उससे भी अच्छा यह है कि सड़़क पर गड्ढे ही न हों। अगर विभाग सजग रहेगा, तो फोटो खींचने की नौबत नहीं आएगी।

मैं उम्मीद करता हूं कि, ये सेवा ऐसी है, जिसका कोई उपयोग न हो, तो ज्यादा अच्छा है। हमारी सजगता से यह संभव होगा। हम सब जानते हैं बारिश का समय है, डामर और पानी की आपस में दुश्मनी है।

डामर वाली सड़क पर जब कहीं जलभराव होता है, या कोई भारी वाहन वहां से गुजरता है, तो वह ताेे निकल जाता है, लेकिन उसकी कीमत सड़क को चुकानी पड़ती है।

ओवरलोड वाहनों से सड़कों को नुकसान होता है। विभाग काेे ऐसा प्रबंध करना चाहिए, जिससे भविष्य में ऐसी समस्याओं का समाधान हम आसानी से कर पाएं।

गौरतलब है कि लोकपथ ऐप को मध्य प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम लिमिटेड ने तैयार किया है। इस ऐप को लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

इस ऐप से आमजन को मार्गों की समस्या बताने में सुविधा मिलेगी। सड़कों से जुड़ी कोई भी समस्या की तस्वीर ऐप की सहायता से वेबसाइट पर डाला जा सकता है। इससे समस्या का समाधान किया जाएगा, साथ ही अधिकारियों की जवाबदेही भी सुनिश्चित होगी।