मरीज की जिंदगी बचाने में मददगार होगी एयर एंबुलेंस : उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल

0
12

भोपाल, 11 जून (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि ‘पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा’ आपातकाल में नागरिकों को उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण पहल है। आपात स्थिति में समय से उचित चिकित्सकीय सेवा की उपलब्धता से कई ज़िंदगियों को बचाया जा सकेगा।

वल्लभ भवन में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उपमुख्यमंत्री ने ‘पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा’ के संचालन तंत्र को सुदृढ़ करने और आमजन को सेवा की उपलब्धता के संबंध में जागरूक करने के निर्देश दिए। बताया गया कि ‘पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा’ प्रदेश में कहीं भी चिकित्सा आपात स्थिति उत्पन्न होने या चिन्हित विशेष प्रकार की चिकित्सा सुविधा या चिकित्सा विशेषज्ञों की आवश्यकता निर्मित होने पर मरीजों की स्थिति को स्थिर कर उच्च चिकित्सा केन्द्रों तक एयर लिफ्ट करेगी।

बताया गया है कि एम्बुलेंस सेवा सड़कों एवं औद्योगिक स्थलों में होने वाले हादसों, प्राकृतिक आपदा में गंभीर पीड़ित व घायल व्यक्ति को त्वरित उपचार के लिए हवाई परिवहन सुविधा उपलब्ध कराएगी। हृदय संबंधी अथवा अन्य विभिन्न गंभीर बीमारियां, जिसमें रोगी या पीड़ित को तत्काल इलाज की आवश्यकता होने की स्थिति में अच्छे एवं उच्चतम चिकित्सा संस्थानों में त्वरित उपचार के लिए हवाई परिवहन सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

एयर एम्बुलेंस सेवा के संचालन के लिए 1 ‘हेली एम्बुलेंस’ एवं 1 ‘फिक्स्ड विंग कनवर्टेड फ्लाइंग एम्बुलेंस’ का शुभारंभ किया गया है, जो कि प्रदेश के सभी जिलों एवं प्रशासनिक विभागों के नागरिकों की सेवा में तैनात रहेंगी। एयर एम्बुलेंस में उच्च स्तरीय प्रशिक्षित चिकित्सकीय एवं पैरामेडिकल स्टाफ की टीम हमेशा तैनात रहेगी। प्रदेश के रोगियों को दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद अथवा देश के अन्य उच्च चिकित्सा संस्थानों तक हवाई परिवहन करेगी।