मुंबई रणजी खिलाड़ियों को अब मिलेगा दोगुना वेतन

0
14

मुंबई, 24 मार्च (आईएएनएस) मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने हाल ही में 42वीं बार रणजी ट्रॉफ़ी जीतने वाले सीनियर पुरुष खिलाड़ियों के लिए 100 फीसदी वेतन बढ़ोतरी की घोषणा की है। अब वह भी बीसीसीआई के बराबर हर खिलाड़ी को प्रत्येक दिन की मैच फ़ीस देगी। यह बढ़ोतरी 2024-25 सीज़न से लागू होगी।

इस घोषणा के बाद खिलाड़ियों की आमदनी एक सीज़न में दोगुनी हो सकती है। बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक़ 40 से ऊपर प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले क्रिकेटरों को एक दिन के खेल के लिए 60,000 रुपए मिलते हैं। वहीं 21-40 मैच खेलने वालों के लिए यह आंकड़ा 50,000 रुपए है। 20 से कम मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को एक दिन के 40,000 रुपये मिलते हैं।

उदाहरण के तौर पर सलामी बल्लेबाज़ भूपेन ललवानी ने मुंबई के लिए इस सीज़न सभी 10 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और उन्हें मैच फ़ीस के रूप में 17 लाख 20 हज़ार रुपये मिलेंगे। वहीं इस नियम के लागू होने के बाद अगले सीज़न यह आंकड़ा उनके लिए 34.4 लाख रुपये हो सकता है।

इस महीने की शुरुआत में एमसीए ने रणजी ट्रॉफ़ी जीतने वाली टीम के लिए 5 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की थी। यह बीसीसीआई की पुरस्कार राशि से भी ज़्यादा था। एमसीए के इस क़दम से उन खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा, जिनके पास आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट नहीं है।

एमसीए के अध्यक्ष अमोल काले ने यह घोषणा करते हुए कहा, “जो खिलाड़ी रणजी ट्रॉफ़ी खेलते हैं, उनकी आमदनी अच्छी होनी चाहिए। मुंबई में रणजी ट्रॉफ़ी और लाल गेंद क्रिकेट का अपना ही महत्व है।”

मुंबई के पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर ने भी प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के वेतन और सुविधाएं बढ़ाने की मांग की थी। उन्होंने बीसीसीआई से घरेलू मैच फ़ीस को कम से कम दोगुना या तिगुना करने का अनुरोध किया था। उनका मानना था कि इससे रणजी ट्रॉफ़ी खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या बढ़ेगी।

–आईएएनएस

आरआर/