मोदी सरकार का उद्देश्य है विकास का लाभ हर नागरिक तक पहुंचाना : जेपी नड्डा

0
24

नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मोदी सरकार के लगभग 10 वर्षों के कार्यकाल में भारत द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में हासिल की गई उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा है कि भारत के परिवर्तन की आधारशिलाओं में से एक समावेशी विकास पर सरकार का ध्यान है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के लिए, ‘समावेशी विकास’ सिर्फ एक तकियाकलाम नहीं है, बल्कि यह मार्गदर्शक सिद्धांत है जो मोदी की सरकार और ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास, सबका प्रयास’ की भावना को परिभाषित करता है।

नड्डा ने जोर देते हुए कहा कि मोदी सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विकास का लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचे, चाहे उनकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो। भाजपा अध्यक्ष ने “भारत के परिवर्तनकारी दशक और विकसित भारत की ओर यात्रा” विषय पर शनिवार को वैश्विक भारतीय प्रवासियों को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति का हासिल की है, इस प्रगति का श्रेय हमारे नेता पीएम मोदी के अथक समर्पण और सुशासन सुनिश्चित करने के लिए उनकी सरकार की इच्छा शक्ति को दिया जा सकता है।

मोदी सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए पीएम मोदी का समर्पण, स्वच्छ भारत मिशन, उज्ज्वला योजना और कई अन्य पहलों जैसे उनके प्रयासों में स्पष्ट है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दुर्गम समझी जाने वाली चुनौतियों पर भी जीत हासिल करने की इच्छा शक्ति का जिक्र करते हुए कहा कि विधायी निकायों में महिलाओं के लिए सीटों के आरक्षण के लिए एक विधेयक पर सर्वसम्मति हासिल करने की धारणा को एक समय पर असंभव जैसा मान लिया गया था, लेकिन नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद विधेयक के तेजी से पारित होने ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की दिशा में एक परिवर्तनकारी बदलाव का संकेत दिया।

उन्होंने कहा कि पिछले दशक में ‘महिला विकास’ से ‘महिला-नेतृत्व वाले विकास’ की ओर बदलाव देखा गया है। पीएम मोदी के नेतृत्व को महिलाओं के लिए स्पष्ट समर्थन मिला है। नारी शक्ति अब आर्थिक विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण शर्त है। तीन तलाक को खत्म करने से लेकर 26 सप्ताह के सवैतनिक मातृत्व अवकाश को सुनिश्चित करने तक, नारी शक्ति के लिए नए द्वार खोले गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत द्वारा हासिल की गई अनगिनत उपलब्धियों का जिक्र करते हुए नड्डा ने कहा कि नई पीढ़ी 2047 तक विकसित भारत हासिल करने के सपने की पथप्रदर्शक है। यह दृष्टि इस विश्वास के साथ प्रतिध्वनित होती है कि एक सशक्त युवा एक संपन्न और समृद्ध भारत के पीछे प्रेरक शक्ति है। इसके साथ ही भारत की सत्तारूढ़ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भारत की वैश्विक जिम्मेदारियों का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि भारत की सफलता न केवल हमारी प्रगति का प्रमाण है, बल्कि सहयोगात्मक विकास, दुनियाभर के देशों के उत्थान के लिए हमारे अनुभवों और विशेषज्ञता को साझा करने का निमंत्रण भी है।

–आईएएनएस

एसटीपी/एसजीके