युद्ध अनिश्चित काल तक जारी नहीं रह सकता : चीन

0
13

बीजिंग, 1 जून (आईएएनएस)। पेइचिंग में चीन-अरब देश सहयोग मंच के 10वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में ‘फिलिस्तीन के मुद्दे पर चीन और अरब देशों के बीच संयुक्त वक्तव्य’ जारी किया गया। यह न्याय की आवाज़ है जो गाज़ा पट्टी में संघर्ष के शीघ्र अंत और फिलिस्तीन मुद्दे के व्यापक, निष्पक्ष और स्थायी समाधान को बढ़ावा देती है।

गत साल अक्टूबर से फिलिस्तीन-इजरायल संघर्ष तीव्रता से गंभीर हो गया है, जिससे गाजा पट्टी में अब तक 1.25 लाख फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए और घायल हुए हैं, और लाखों लोग बेघर हुए हैं।

हाल ही में दक्षिणी गाजा के राफा में कई शरणार्थी शिविरों पर इजरायल द्वारा एक के बाद एक हमले किए गए, जिसमें दर्जनों निर्दोष नागरिकों की मौत हो गई, जिससे एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय सदमे में है।

फिलिस्तीन-इजरायल स्थिति नियंत्रण से बाहर होने की पृष्ठभूमि में चीन-अरब देश सहयोग मंच के 10वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन ने फिलिस्तीनी लोगों को उनके वैध राष्ट्रीय अधिकारों को बहाल करने में दृढ़ता से समर्थन देने के लिए सबसे मजबूत आह्वान जारी किया, जिसने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का बहुत ध्यान आकर्षित किया है।

इस सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में अपने मुख्य भाषण में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि युद्ध अनिश्चित काल तक जारी नहीं रह सकता, न्याय स्थायी रूप से अनुपस्थित नहीं रह सकता और ‘दो-राज्य समाधान’ को मनमाने ढंग से डगमगाया नहीं जा सकता।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)