यूवीकैन फाउंडेशन ने लॉन्च की ‘स्वस्थ महिला स्वस्थ भारत’ पहल

0
20

नई दिल्ली, 25 जून (आईएएनएस)। पूर्व भारतीय क्रिकेटर और यूवीकैन फाउंडेशन के संस्थापक युवराज सिंह और शाओमी इंडिया के अध्यक्ष मुरलीकृष्णन बी. ने मंगलवार को दिल्ली के एयरोसिटी में भारत के 15 राज्यों में 150,000 महिलाओं में स्तन कैंसर की जांच के लिए ‘स्वस्थ महिला स्वस्थ भारत’ पहल की शुरुआत की है।

‘स्वस्थ महिला स्वस्थ भारत’ के लॉन्च के मौके पर युवराज सिंह ने कहा, “मुझे पता है कि इस बीमारी का नाम सुनकर कोई भी घबरा सकता है। हमें डॉक्टर के पास भी जाने में डर लगता है और हमारे मन में बहुत चीजें चलती हैं। लेकिन यूवीकैन फाउंडेशन के जरिए हमने कई लोगों की मदद की।

“इस बीमारी से लड़ना आसान नहीं है, लेकिन हमें अपने परिवार और अपनी खुशी के लिए स्वस्थ रहना जरूरी है। जो कोई भी इस बीमारी से पीड़ित होता है, हमें उसे इससे लड़ने की हिम्मत देनी होगी। उसे यह समझाना होगा कि हम सब उसके साथ हैं क्योंकि शब्दों में बहुत ताकत होती है। इस लड़ाई में यूवीकैन फाउंडेशन और शाओमी आपके साथ हैं। इस साझेदारी का मुख्य उद्देश्य ही इस बीमारी से पीड़ित लोगों की मदद करना है। हमारे लिए हर जिंदगी महत्वपूर्ण है।”

“युवराज ने आगे कहा कि मेरे घर में मेरी नानी और मासी को स्तन कैंसर था। मैं खुद कैंसर से लड़ा हूं। इसलिए ‘हेल्थ इज वेल्थ’, हमें खुद का और अपने परिवार का ध्यान रखना होगा। कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो किसी को भी हो सकती है।”

युवराज ने संस्था यूवीकैन को शुरू करने के बारे में कहा, “जब मैं कैंसर से लड़ रहा था, तब मैंने सोचा था कि जब मैं ठीक हो जाऊंगा तो समाज के लिए कुछ करूंगा, जिससे इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैले।”

यूवीकैन (युवराज सिंह फाउंडेशन) की स्थापना साल 2009 में हुई थी, जो स्वास्थ्य, शिक्षा और खेल के प्राथमिक क्षेत्रों में काम कर रही है। इस संस्था का मुख्य लक्ष्य कैंसर और इसके बचाव के लिए जागरूकता फैलाना है। इनके जरिए लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक और सक्रिय किया जाएगा।