रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में मना योग महोत्सव

0
9

भोपाल : 1 मई/ रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय ने भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के साथ मिलकर योग महोत्सव का आयोजन विश्वविद्यालय के योग विभाग के द्वारा किया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में प्रो डॉ. ईश्वर भारद्वाज, डॉ. उधम सिंह, डॉ. साधना दौनेरिया और डॉ. दिलीप तिवारी रहे। इस महोत्सव की थीम ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग’ थी।

इस मौके पर डॉ. ईश्वर भारद्वाज ने कहा कि योग एक ऐसी अनमोल धरोहर है जिसे हमें संसार के साथी के रूप में स्वीकार करना चाहिए। यह हमारी आत्मा को परमात्मा की ओर ले जाती है। उन्होंने महिलाओं के लिए योग की अहमियत पर भी बात की। डॉ. उधम सिंह ने योग के लाभों पर ध्यान दिलाते हुए कहा योग न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारता है, बल्कि हमारे मानसिक और आत्मिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा डॉ. साधना दौनेरिया और डॉ. दिलीप तिवारी ने भी योग के महत्व पर अपने विचार साझा किए। साथ ही योग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. रत्नेश पांडे ने भी योग के विभिन्न उपयोगी विषयों पर विस्तृत चर्चा की।

इस अवसर पर योग एक्सपर्ट द्वारा सूर्य नमस्कार, नौकासन त्रिकोणासन, भुजंगासन, ताड़ासन, वीरभद्रासन, सवासना, प्राणायाम अनुलोम-विलोम आदि सहित कई अन्य योग मुद्राओं का अभ्यास करवाया। इस महोत्सव में शामिल हुए सभी लोगों ने योग के जीवन में महत्व और इसके लाभ को जाना।

कार्यक्रम में मंच का सफल संचालन योग विभाग के शिक्षक श्री अखिलेश जी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उपकुलपति डॉ संगीता जौहरी, डीन एडमिन डॉ. सी पी मिश्रा, डीन एकेडमिक डॉ. मनीष गुप्ता सहित अध्यापकगण और बड़ी संख्या में छात्राएं सम्मिलित हुए।