राजकोट में गेमिंग जोन में हुए हादसे के बाद नोएडा पुलिस और मनोरंजन विभाग अलर्ट पर

0
16

नोएडा, 27 मई (आईएएनएस)। गुजरात के राजकोट में गेमिंग जोन में हुए हादसे के बाद से नोएडा पुलिस भी अलर्ट मोड पर आ गई है। पुलिस और मनोरंजन विभाग ने नोएडा में बने सभी गेमिंग जोन में सुरक्षा उपकरणों की जांच शुरू कर दी है।

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्ध नगर के निर्देशानुसार, अग्निशमन विभाग, बिजली विभाग, जीएसटी विभाग, मनोरंजन विभाग की एक टीम गठित की गई है। टीम 2 दिनों का विशेष अभियान चलाकर गौतमबुद्ध नगर के सभी गेमिंग जोन में सुरक्षा व्यवस्था और फायर सेफ्टी को चेक कर रही है।

इस अभियान का मुख्य जिम्मा गौतमबुद्ध नगर के फायर विभाग को दिया गया है, ताकि यह चेक किया जा सके कि सभी गेमिंग जोन में पूरी तरीके से सुरक्षा उपकरण काम कर रहे हैं या नहीं, और किसी तरीके की कोई लापरवाही तो नहीं हो रही है।

सीएफओ गौतमबुद्ध नगर प्रदीप चौबे ने बताया कि कमिश्नर के आदेश पर एक संयुक्त टीम बनाकर गौतमबुद्ध नगर के सभी गेमिंग जोन को चेक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस टीम में अग्निशमन विभाग के लोग, जीएसटी विभाग के लोग, विद्युत विभाग के लोग और मनोरंजन विभाग के अधिकारी जांच कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि राजकोट में हुई घटना की पुनरावृत्ति ना हो, इसके लिए सभी टीमें जांच कर रही हैं। अगर किसी तरीके की कोई भी कमी पाई जाएगी तो उसके खिलाफ एफआईआर भी होगी और उस गेमिंग जोन को बंद भी कराया जाएगा। इसके लिए टीमों ने सभी मॉल और अलग से बने गेमिंग जोन का निरीक्षण शुरू कर दिया है।

पुलिस की यह कार्रवाई दो दिनों तक चलेगी। इस दो दिवसीय कार्रवाई में सुरक्षा उपकरणों की जांच के साथ-साथ विद्युत आपूर्ति से जुड़े पैनल और वायरिंग समेत अन्य की जांच की जाएगी।

गौरतलब है कि गुजरात के राजकोट में स्थित एक शॉपिंग मॉल में गेमिंग जोन के अंदर उस समय आग लग गई, जब मॉल बच्चों से भरा हुआ था। आग लगने से 12 बच्चों सहित लगभग 28 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने इस गेमिंग जोन के मालिक युवराज सिंह सोलंकी और मैनेजर नितिन जैन को गिरफ्तार कर लिया है।