राजस्थान का विजय रथ रोक पाएगी मुंबई (प्रीव्यू)

0
12

मुंबई, 31 मार्च (आईएएनएस) सोमवार को मुंबई इंडियंस अपने घर में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी। मुंबई को इस सीज़न की पहली जीत की तलाश है तो वहीं राजस्थान इस समय विजय रथ पर सवार है। क्या मुंबई की टीम राजस्थान को विजय रथ से नीचे उतार पाएगी? यह सवाल इस समय सबके मन में है।

मुंबई को अपने पिछले मैच में एक हाई स्कोरिंग मुक़ाबले में सनराइजर्स हैदराबाद से हार झेलनी पड़ी थी। हालांकि उनकी सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और इशान किशन ने एक तेज़ शुरुआत दी थी। मुंबई को इस मैच में भी अपनी सलामी जोड़ी से उम्मीद होगी लेकिन, राजस्थान के पास भी ऐसे दो गेंदबाज़ हैं जो मुंबई की सलामी जोड़ी को परेशान कर सकते हैं। आवेश ख़ान ने पिछले मैच में पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ डेथ में बढ़िया गेंदबाज़ी थी। हालांकि आवेश के पास इस मैच की शुरुआत में अपनी छाप छोड़ने का मौक़ा होगा। आवेश ने आईपीएल में तीन बार रोहित का सामना किया है और दो बार उन्हें पवेलियन चलता करने में सफल हुए हैं। हालांकि उन्होंने किशन को अब तक आईपीएल में सिर्फ़ एक ही गेंद डाली है।

रविचंद्रन अश्विन ने किशन को आईपीएल में एक ही बार आउट ज़रूर किया है लेकिन किशन अश्विन की 63 गेंदों पर 57 रन ही बना पाए हैं। हालांकि रोहित को उन्होंने इस मंच पर तीन बार अपना शिकार बनाया है और अश्विन के ख़िलाफ़ रोहित का स्ट्राइक रेट भी 100 के नीचे है। ऐसे में संभव है कि अगर रोहित तेज़ शुरुआत करें तो राजस्थान अश्विन को पावरप्ले में ही रोहित के सामने आक्रमण पर ले आए। हालांकि रोहित को सबसे ज़्यादा ख़तरा संदीप शर्मा से है। संदीप ने आईपीएल में पांच बार रोहित को अपना शिकार बनाया है और रोहित ने उनकी 44 गेंदों पर 38 रन बनाए हैं।

विवादों में चल रहे मुंबई के नए कप्तान हार्दिक पांड्या का फॉर्म इस समय मुंबई के लिए चिंता का विषय है। हार्दिक मुंबई को अश्विन से छुटकारा दिला सकते हैं। हार्दिक भले ही इस समय अपने फ़ॉर्म की तलाश में हों लेकिन उन्होंने आईपीएल में अश्विन की 44 गेंदों पर 70 रन बनाए हैं और अश्विन हार्दिक को एक बार भी आउट नहीं कर पाए हैं। हालांकि ट्रेंट बोल्ट ने हार्दिक को आईपीएल में एक बार आउट ज़रूर किया है लेकिन हार्दिक ने उनकी 23 गेंदों पर 40 रन भी बनाए हैं। हालांकि आवेश, हार्दिक को दो बार आउट कर चुके हैं और उनके ख़िलाफ़ हार्दिक का स्ट्राइक रेट भी महज़ 50 का है।

बुमराह कर सकते हैं राजस्थान के शीर्ष क्रम को गुमराह: पंजाब के ख़िलाफ़ अपने पिछले मैच में राजस्थान का शीर्ष क्रम नहीं चल पाया था। मुंबई के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह भी इस मैच में राजस्थान के शीर्ष क्रम पर लगाम लगा सकते हैं। बुमराह ने आईपीएल में यशस्वी जायसवाल को एक और जॉस बटलर और संजू सैमसन को दो दो बार आउट किया है। शिमरॉन हेटमायर को भी वह दो बार आउट कर चुके हैं।

हार्दिक के बल्लेबाज़ी में अच्छा करने की संभावना तो है लेकिन गेंदबाज़ी में उनके सामने बटलर की कठिन चुनौती होगी। बटलर ने हार्दिक की 29 गेंदों पर ताबड़तोड़ 55 रन बनाए हैं। हालांकि पांच पारियों में से दो बार हार्दिक ने उन्हें पवेलियन का रास्ता भी दिखाया है।

–आईएएनएस

आरआर/