रामनगरी अयोध्या में भीषण गर्मी का कहर, श्रद्धालुओं के लिए किए गए खास इंतजाम

0
12

अयोध्या, 31 मई (आईएएनएस)। भगवान राम की नगरी अयोध्या में गर्मी का प्रकोप जारी है। सूर्य भगवान मानो आसमान से आग बरसा रहे हैं। ऐसे में रामनगरी आने वाले श्रद्धालुओं और आमजनों को गर्मी से निजात दिलाने के प्रबंध भी किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन और समाजसेवी संस्थाएं स्थानीय स्तर पर तमाम तरह की व्यवस्था करने में जुटी हैं।

राम जन्मभूमि दर्शन मार्ग पर श्रद्धालुओं के बैठने के लिए यात्री सुविधा केंद्र बनाया गया है, जहां 500 कुर्सियां लगाई गई हैं। विशालकाय पंखे और कूलर के अलावा मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि गर्मी से कोई श्रद्धालु या आमजन पीड़ित होता है तो उसे तत्काल समुचित इलाज दिया जा सके।

रामलला के दर्शन मार्ग पर अस्थायी तौर पर छाजन लगाए गए हैं, जो लगभग 800 मीटर से ज्यादा है। इतना ही नहीं रामनगरी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नगर निगम के द्वारा जगह-जगह ठंडा पानी भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार बढ़ती गर्मी को देखते हुए तरल पदार्थ और पानी पीने की सलाह दे रहे हैं। इतना ही नहीं अयोध्या पुलिस भी बाकायदा भीड़भाड़ वाले स्थलों पर खड़े श्रद्धालुओं से अपील कर रही है कि वह खाली पेट दर्शन-पूजा ना करें। तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने जा रहा है, ऐसे में श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य को लेकर भी जिला प्रशासन चिंतित है। जगह-जगह प्याऊ की व्यवस्था की गई है।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि गर्मी अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई है। यात्री सुविधा केंद्र का निर्माण किया गया है, जहां 500 लोगों के बैठने और गर्मी से राहत देने के लिए बड़े-बड़े कूलर लगाए गए हैं। ठंडे पानी की मशीन लगाई गई है। यात्रियों को ओआरएस का घोल भी दिया जा रहा है, ताकि यात्रियों को गर्मी से दिक्कत नहीं हो। राम जन्मभूमि परिसर में भी ठंडे पानी के लिए वाटर कूलर लगाए गए हैं।

डीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हीटवेव से बचने के लिए अयोध्या में कई तरह के इंतजाम किए गए हैं। नगर निगम की ओर से जगह-जगह प्याऊ की व्यवस्था की गई है। राम मंदिर में दर्शन करने वाले राम भक्तों को गर्मी से बचाने के लिए शेड की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है। नहर, पोखरे और तालाब को भरने को कहा गया है।

गर्मी में किए गए इंतजाम से रामनगरी पहुंचे श्रद्धालु बेहद खुश हैं। श्रद्धालुओं ने कहा कि जिस तरह से गर्मी से बचने के लिए तमाम उपाय प्रशासन और मंदिर प्रबंधन ने किए हैं, वह सराहनीय है। गर्मी बहुत ज्यादा है, लेकिन, व्यवस्थाएं बहुत ही अच्छी तरीके से की गई है।