राष्ट्रपति शी की सर्बिया यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को और उच्च स्तर पर ले जाने की उम्मीद

0
17

बीजिंग, 4 मई (आईएएनएस)। सर्बियाई नेशनल असेंबली के पूर्व अध्यक्ष व्लादिमीर ऑरलिक ने हाल ही में चाइना मीडिया ग्रुप के संवाददाता को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आठ साल बाद फिर से सर्बिया का दौरा करेंगे, जिसका ऐतिहासिक महत्व है।

उन्होंने कहा कि वह सर्बिया और चीन के बीच संबंधों और व्यावहारिक सहयोग को उच्च स्तर पर ले जाने के लिए इस यात्रा के प्रति उत्साहित हैं।

ऑरलिक ने कहा कि सर्बिया-चीन संबंधों के विकास ने विभिन्न सामाजिक प्रणालियों और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि वाले देशों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और आम समृद्धि के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है। मध्य और पूर्वी यूरोपीय देशों में सर्बिया चीन के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला देश है। समझौते पर हस्ताक्षर के बाद दोनों देश कृषि उत्पादों और उच्च मूल्य वर्धित वस्तुओं के आयात और निर्यात में अधिक परिणाम प्राप्त करेंगे।

ऑरलिक के मुताबिक, गत वर्ष आयोजित “बेल्ट एंड रोड” अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर सम्मेलन के दौरान सर्बिया और चीन ने 18 विभिन्न सहयोग दस्तावेजों पर भी हस्ताक्षर किए थे। इन समझौतों का मूल्य अरबों यूरो तक पहुंच गया है। सर्बिया जल्द ही सैकड़ों किलोमीटर लंबे राजमार्ग और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगा, और सर्बियाई लोगों के पास बेहतर जीवन तथा भविष्य होगा।

ऑरलिक ने कहा कि हाल के वर्षों में चीन सर्बिया के निवेश का सबसे बड़ा स्रोत और उसके सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदारों में से एक बन गया है। पिछले लगभग एक दशक में सर्बिया का चीन को निर्यात 185 गुना बढ़ गया है। अधिक से अधिक चीनी कंपनियों ने सर्बिया में निवेश किया है, जिससे सर्बिया के सामाजिक और आर्थिक विकास में मदद मिली है। उन्हें आशा है कि सर्बिया और चीन के बीच पारंपरिक मित्रता को अधिक व्यावहारिक सहयोग परिणामों में बदला जा सकेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)