रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त तेजी, एक दशक की ऊंचाई पर पहुंचा सेंटीमेंट इंडेक्स

0
52

मुंबई, 20 मई (आईएएनएस)। रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है और इसके कारण करंट सेंटीमेंट इंडेक्स स्कोर एक दशक के उच्चतम स्तर 72 पर पहुंच गया है, जो कि पिछली तिमाही में 69 पर था।

नाइट फ्रैंक – एनएआरईडीसीओ की रियल एस्टेट सेंटीमेंट इंडेक्स पहली तिमाही 2024 (जनवरी- मार्च) की रिपोर्ट से ये जानकारी मिली। सेंटीमेंट इंडेक्स स्कोर जब भी 50 से ऊपर होता है, दर्शाता है कि रियल एस्टेट सेक्टर में बढ़त हो रही है। जब भी यह 50 से नीचे होता है तो रियल एस्टेट सेक्टर में गिरावट को दर्शाता है।

रिपोर्ट में बताया गया कि जनवरी-मार्च में हुए सर्वे में 73 प्रतिशत लोगों ने माना है कि आने वाले छह महीने में घरों की बिक्री में बढ़त देखने को मिलेगी। यह आंकड़ा पिछली तिमाही में 65 प्रतिशत था।

पहली तिमाही में 80 प्रतिशत लोगों का मानना था कि हाउसिंग प्रोजेक्ट के लॉन्च में आने वाले छह महीने में बढ़त देखने को मिल सकती है। जनवरी से मार्च में हुए सर्वे में 82 प्रतिशत लोगों का मानना है कि अगले छह महीने में घरों की कीमतों में इजाफा हो सकता है। इससे पहले की तिमाही में ये आंकड़ा 65 प्रतिशत पर था।

नाइट फ्रैंक ने नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (एनएआरईडीसीओ) के साथ मिलकर जनवरी-मार्च के बीच किए अपने सर्वे में बताया कि 74 प्रतिशत लोगों का मानना है कि अगले छह महीने में ऑफिस लीज की मांग में इजाफा हो सकता है। इससे पहले की तिमाही में ये 69 प्रतिशत था।

जनवरी से मार्च के बीच 58 प्रतिशत लोगों ने माना कि ऑफिस स्पेस की आपूर्ति अगले छह महीने में बढ़ेगी। अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में ये आंकड़ा 62 प्रतिशत था।

जनवरी से मार्च की अवधि में 65 प्रतिशत लोगों ने माना कि ऑफिस के किराए में अगले छह महीने में इजाफा हो सकता है, ये आंकड़ा इससे पहले की तिमाही में 53 प्रतिशत था।

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंधक निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, “करंट सेंटीमेंट इंडेक्स स्कोर का बढ़ना इस बात को दर्शाता है कि भारत आर्थिक रूप से मजबूत स्थिति में है। घरेलू अर्थव्यवस्था मजबूत होने के कारण सभी पक्षकारों का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है। चौथी तिमाही में 8.4 प्रतिशत की दर से अर्थव्यवस्था बढ़ी है। इससे रियल एस्टेट सेक्टर की मांग को सहारा मिल रहा है और यह सेक्टर लोगों को निवेश के उचित अवसर उपलब्ध करा रहा है।”