रूस-चीन संबंध गहन साझा हितों पर आधारित हैं : पुतिन

0
11

बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस)। 27वां सेंट पीटर्सबर्ग अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मंच 5 जून को शुरू हुआ। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शिन्हुआ समाचार एजेंसी समेत दुनिया भर की 16 प्रमुख समाचार एजेंसियों के प्रमुखों से मुलाकात की, जो मंच में शामिल थे। पुतिन ने इस बात पर जोर दिया कि रूस-चीन संबंध गहन साझा हितों पर आधारित हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध लगातार आगे बढ़ रहे हैं और सहयोग के लगभग सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त कर रहे हैं।

पुतिन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि चीन 15 वर्षों से रूस का प्राथमिक, आर्थिक और व्यापार भागीदार रहा है। चीनी आंकड़ों के अनुसार, द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा उम्मीदों से बढ़कर लगभग 240 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई है।

उन्होंने बताया कि रूस और चीन के आर्थिक और व्यापार सहयोग में तेजी से विविधता आ रही है। तेल, गैस, कोयला, बिजली और परमाणु ऊर्जा जैसे पारंपरिक ऊर्जा क्षेत्रों से परे, विमान निर्माण और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसे उच्च तकनीक वाले क्षेत्रों में सहयोग की व्यापक संभावनाएं हैं।

पुतिन ने आगे कहा कि यह वर्ष रूस-चीन सांस्कृतिक वर्ष है। सांस्कृतिक आदान-प्रदान दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को घनिष्ठ बनाने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मौलिक हैं। उनका महत्व द्विपक्षीय सहयोग के अन्य क्षेत्रों के बराबर है।

पुतिन ने चीन के आर्थिक विकास में बाधा डालने के पश्चिमी प्रयासों की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसे प्रयास गुमराह करने वाले हैं। उन्होंने तर्क दिया कि पश्चिमी देशों को हस्तक्षेप करने के बजाय चीन के आर्थिक विकास में एकीकृत होने का प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने चीन के कथित ‘इलेक्ट्रिक वाहन अति क्षमता’ के बारे में पश्चिमी प्रचार की भी निंदा की, इसे चीन के ऑटोमोबाइल निर्यात को प्रतिबंधित करने के लिए गैर-बाजार साधनों का उपयोग करने का प्रयास बताया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)