लाहौल स्पीति में मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

0
11

लाहौल स्पीति, 30 मई (आईएएनएस)। लोकसभा आम चुनाव के तहत मंडी संसदीय सीट और लाहुल स्पीति विधानसभा उप चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियों को अंतिम पूर्वाभ्यास के बाद गुरुवार को रवाना किया गया। 29 पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए भेजी गई हैं। इसके अलावा 11 पोलिंग पार्टियां रिजर्व रखी गई हैं।

स्पीति में इस बार तीन महिला मतदान केंद्र बनाए गए है। यहां पर पोलिंग पार्टी स्टाफ में केवल महिलाओं को तैनाती की गई है। इनमें खुरिक, कीह और क्यूलिंग मतदान केंद्र शामिल हैं।

वहीं विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ताशीगंग को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। ताशीगंग और गयू मतदान केंद्र संवेदनशील हैंं, यहां पर अलग से सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पोलिंग पार्टियों को 8 एचआरटीसी और तीन टेंपो ट्रेवलर के माध्यम से मतदान केंद्रों के लिए भेजा गया है। सहायक निर्वाचन अधिकारी राहुल जैन ने स्पीतिवासियों से आग्रह किया है वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए एक जून को मतदान केंद्रों के पहुंचे।

पोलिंग पार्टियों को संबोधित करते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारी राहुल जैन ने कहा कि निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव करवाने में उनकी भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण होगी। इसलिए वे मतदान से जुड़ी पूरी प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से समझें और नियमों की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

चुनाव को शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने को लेकर भी उपस्थित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों की मतदान के दौरान जरा सी चूक पूरी व्यवस्था की विफलता मानी जाएगी, इसलिए सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी की गंभीरता को समझें और पूरी सतर्कता के साथ कार्य करें।

सहायक निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कोई चूक न हो, इसीलिए अधिकारियों को पावर प्वाॅइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से उनके दायित्वों से अवगत कराया। साथ ही मॉक पोल की प्रक्रिया को वीडियो के माध्यम से समझाया गया।

स्पीति को छह सेक्टर में बांटा गया है। इसमें एसडीएम हर्ष अमरेंद्र सिंह नेगी की अगुवाई में सेक्टर एक में मनीष आर्य, एक्सईएन विद्युत विभाग को नियुक्त किया गया है । उनके आधीन लोसर, कियामो, हंसा, खुरीक और रंगरीक मतदान केंद्र हैं। वहीं सेक्टर दो में दिनेश ठाकुर, एसएमएस बागवानी विभाग को तैनात किया गया है । इनके आधीन चिचिम, किब्बर, ताशीगंग और कीह मतदान केंद्र हैं।

सेक्टर तीन के तहत हिक्क्म, लांगचा, लिदांग और डेमुल मतदान केंद्र हैं और सुरेश नेगी, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग को तैनात किया गया है। तेंजिन दोर्जे सहायक अभियंता, जल शक्ति विभाग को सेक्टर 4 का जिम्मा दिया गया । इनके अधीन काजा, क्यूलिन्ग,लालुँग, ढंखर और माने गोंगमा केंद्र हैं। तारा चंद, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग को सेक्टर 5 में तैनात किया गया है। इनके अधीन गयु, हुरलिंग, ताबो, पोह मतदान केंद्र हैं। सेक्टर 6 तहत गुलिंग, टंगती योंगमा, संगनम, मूद, खर और तेलिंग मतदान केंद्र है और तेंजिन शर्प सहायक अभियंता लोक निर्माण को सेक्टर प्रभारी के रूप में तैनात किया गया है ।

स्पीति में 29 मतदान केंद्र :

स्पीति में 29 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं । यहां कुल 8514 मतदाता हैंं। इनमें 4366 पुरुष मतदाता और 4148 महिला मतदाता शामिल हैं। इसके अलावा लोसर में 373, क्यामो में 115, हंसा में 323, हल में 321, खुरिक में 252, रंगरीक में 500 चीचम में 289, किब्बर में 328, ताशीगंग में 62, कीह में 213 , हिक्क्म में 219, लांगचा में 151, काजा में 827, क्यूलिंग में 167, लिदांग में 248, डेमुल में 272, लालुंग में 410, ग्यू में 177, हुर्लिंग में 128, ताबो में 516, पोह में 337, धंखर में 305, माने योंगमा में 404, गुलिंग में 559, तंगती योंग्मा में 165, सगनम में 350, मूद में 169 , खर में 112 और तेलिंग में 222 मतदाता हैं।

ताशीगंग में 62 मतदाता :

विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र ताशीगंग में कुल 62 मतदाता है। इसमें 37 पुरुष और 25 महिला मतदाता है। 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित ताशीगांग मतदान केंद्र को वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान आसान बनाने हेतु आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया गया है। ताशीगंग मतदान केंद्र, दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में यह मतदान केंद्र पूरी दुनिया के सामने आया था। ताशीगंग गांव में मतदान केंद्र पहली बार साल 2019 के लोकसभा चुनाव में स्थापित किया गया था।