लीबिया की राष्ट्रीय एकता सरकार के प्रधानमंत्री के साथ इंटरव्यू

0
13

बीजिंग, 1 जून (आईएएनएस)। चीन-अरब सहयोग मंच का 10वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन पेइचिंग में उद्घाटित हुआ। इस मौके पर चाइना मीडिया ग्रुप ने उद्घाटन समारोह में भाग लेने वाले लीबिया की राष्ट्रीय एकता सरकार के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री अब्दुल हामिद दबीबा का इंटरव्यू लिया।

साक्षात्कार में दबीबा ने कहा कि अरब देशों, विशेषकर लीबिया के लिए चीन बहुत महत्वपूर्ण है। हम चीन का सम्मान करते हैं और चीन के समर्थन का आभारी हैं। चीन वस्तुनिष्ठ व निष्पक्ष का समर्थन करता है और किसी भी दल का पक्षपात नहीं करता। हम चीन के साथ संबंध मजबूत करना चाहते हैं।

दबीबा ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सिलसिलेवार पहलों की हम प्रशंसा करते हैं। आशा है कि आर्थिक व तकनीकी विकास और दुनिया के भविष्य में चीन ज्यादा भूमिका निभाएगा। चीन विश्व शांति, मानवतावाद, सुरक्षा व स्थिरता की रक्षा करता है और विवादों के उचित समाधान का प्रोत्साहन करता है। चीन की शांतिपूर्ण विचारधारा दुनिया में नेतृत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

दबीबा ने आगे कहा कि चीन फिलीस्तीन के न्यायपूर्ण कार्य और फिलीस्तीनी लोगों का समर्थन करता है। हम इसका आभारी हैं। अन्य देशों की तरह लीबियाई लोग भी विकास, स्थिरता और सुरक्षा चाहते हैं। लीबिया में जनसंख्या अधिक नहीं है, लेकिन हमारे पास समृद्ध प्राकृतिक संसाधान है। लीबियाई लोगों के प्रयास और हमारे साझेदारों की मदद से हम अवश्य ही प्रगति करेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)