वांग यी ने चीन-रूस थिंक टैंक उच्च स्तरीय मंच के लिए संदेश भेजा

0
14

बीजिंग, 31 मई (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने वीडियो के माध्यम से चीन-रूस थिंक टैंक उच्च स्तरीय मंच के लिए संदेश भेजा। इसका शीर्षक है ‘मूल इरादे पर कायम रहें और आगे बढ़ें।’

इस मौके पर वांग यी ने कहा कि कूटनीतिक संबंधों की स्थापना के बाद पिछले 75 सालों में चीन-रूस संबंध परिवर्तन की परीक्षा में खरे उतरकर और मजबूत हुए हैं, जो नए प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और बड़े पड़ोसी देशों के बीच संबंधों की आदर्श मिसाल बन गए हैं। अब अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में परिवर्तन तेज हो रहा है। अशांत दुनिया में बड़े देशों को जिम्मेदारी लेने की आवश्यकता है। इस स्थिति में चीन और रूस के बीच सहयोग और अधिक मूल्यवान दिखता है।

वांग यी ने कहा कि कुछ समय पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने चीन की सफल यात्रा की। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पुतिन ने चीन-रूस संबंधों की नई स्थिति के आधार पर दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक सहयोग के लिए रास्ता बताया।

वांग यी ने आगे कहा कि नई ऐतिहासिक स्थिति में चीन रूस के साथ मूल इरादे पर कायम रहते हुए आगे बढ़ेगा और उच्च स्तरीय चीन-रूस रणनीतिक सहयोग से दोनों देशों के लोगों को ज्यादा लाभ पहुंचाएगा, ताकि विश्व सुरक्षा और स्थिरता में अधिक योगदान किया जा सके।

गौरतलब है कि चीनी सामाजिक विज्ञान अकादमी और रूसी अंतर्राष्ट्रीय मामला परिषद ने वर्ष 2018 में चीन-रूस थिंक टैंक उच्च स्तरीय मंच की स्थापना की। वर्तमान मंच पर अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में परिवर्तन के संदर्भ में चीन और रूस, बेल्ट एंड रोड के समान निर्माण और यूरेशियन आर्थिक संघ के बीच जुड़ाव, चीन और रूस के बीच अंतः संबंधन और विज्ञान व प्रौद्योगिकी नवाचार सहयोग आदि मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)