वांग यी ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

0
11

बीजिंग, 11 जून (आईएएनएस)। सीपीसी केंद्रीय समिति के पोलित ब्यूरो के सदस्य और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने निज़नी नोवगोरोड में ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।

वांग यी ने कहा कि पिछले वर्ष ब्रिक्स सहयोग उज्ज्वल, तेज़ और शक्तिशाली रहा है। हमने अपनी सदस्यता का विस्तार करके “ग्लोबल साउथ” में संयुक्त आत्मबल के एक नए युग की शुरुआत की। ब्रिक्स का करिश्मा लगातार बढ़ रहा है और इसका आकर्षण भी लगातार बढ़ रहा है। जैसे-जैसे हम पारस्परिक सफलता प्राप्त करते हैं और एकजुट होते हैं, ब्रिक्स की आवाज और अधिक शक्तिशाली हो जाती है।

वांग यी के अनुसार “बिग ब्रिक्स” के रणनीतिक महत्व और राजनीतिक प्रभाव को पूरा महत्व देना और ब्रिक्स को उभरते बाजारों और विकासशील देशों पर आधारित, दुनिया के लिए उन्मुख, खुले और समावेशी एक नए बहुपक्षीय सहयोग तंत्र में बनाना आवश्यक है। इसके लिए, सबसे पहले, हमें बहुपक्षवाद में अपना विश्वास मजबूत करना चाहिए और भविष्य के वैश्विक विकास के लिए एक नया खाका तैयार करना चाहिए। दूसरा, हमें शांति और सुरक्षा बनाए रखने के अपने दृढ़ संकल्प को मजबूत करना चाहिए और गर्म मुद्दों के राजनीतिक समाधान के लिए नई प्रेरणा प्रदान करनी चाहिए। तीसरा, हमें ब्रिक्स की खुलेपन, समावेशिता और समान-जीत सहयोग की मूल आकांक्षा को मजबूत करना चाहिए और ब्रिक्स व्यावहारिक सहयोग को एक नए स्तर पर ले जाना चाहिए।

बैठक में भाग लेने वाले सभी पक्षों ने ब्रिक्स तंत्र की महत्वपूर्ण भूमिका और सदस्यता के विस्तार में इसकी उपलब्धियों की सराहना की। इसके अलावा बैठक में “ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक का संयुक्त वक्तव्य” भी जारी किया गया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)