विकसित और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण को गति प्रदान करेगा अंतरिम बजट : मुख्यमंत्री योगी

0
16

लखनऊ, 1 फरवरी (आईएएनएस)। संसद में मोदी सरकार द्वारा प्रस्तुत अंतरिम बजट को सीएम योगी आदित्यनाथ ने विकसित और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण को गति प्रदान करने वाला करार दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में प्रस्तुत अंतरिम बजट गांव, गरीब, किसान, नौजवान और महिलाओं समेत समाज के हर वर्ग के सपनों को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण के उद्देश्य से लखपति दीदी योजना के लक्ष्य को 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ किया गया है। आशा बहनों को भी आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाने का निर्णय स्वागत योग्य है। ‘सभी के लिए आवास’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार ने ग्रामीण इलाकों में 2 करोड़ नए घर बनाने का लक्ष्य तय किया है। यह योजना गरीबों के लिए पक्के घर की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी।

वहीं, तीन नए रेल कॉरिडोर बनाने का लक्ष्य और 40 हजार रेल डिब्बो को वंदे भारत में बदलने का निर्णय आने वाले वर्षों में औद्योगिकीकरण को गति प्रदान करेगा। सीएम योगी ने कहा कि बजट में रक्षा, कृषि, बुनियादी ढांचा, उद्योग, ऊर्जा, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों को बढ़ावा दिया गया है। यह अंतरिम बजट ‘नए भारत’ की समृद्धि का संकल्प है, इसमें अंत्योदय का विजन है और 140 करोड़ देशवासियों की सेवा का लक्ष्य है।