‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत केंद्र सरकार की योजनाओं से वंचित रह गए नागरिकों को जोड़ने का हो रहा प्रयास

0
16

नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने, इससे लाभ पाने वाले लाभार्थियों से संवाद करने के साथ शेष हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए नगर में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ निकाली जा रही है।

इसके दूसरे चरण की शुरुआत शहर के रविदास वार्ड तथा तुलसी नगर वार्ड में शिविर आयोजित कर किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में महापौर संगीता तिवारी, नगर निगम आयुक्त चंद्रशेखर शुक्ला सहित वार्ड पार्षद और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

शिविर में उपस्थित नागरिकों को 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ दिलाई गई। विकसित भारत संकल्प यात्रा के इस शिविर में भारत सरकार की नागरिकों के लिए बनाई गई विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाने हेतु आवेदन जमा कराए गए। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम जनधन योजना, पीएम मुद्रा योजना आदि योजनाओं के स्टॉल लगाकर फार्म भरवाए गए और इन योजनाओं से वंचित रह गए नागरिकों को लाभ दिलाने का कार्य किया जा रहा है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरण का कार्य भी किया जा रहा है। नागरिकों को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई तथा योजना का लाभ लेने हेतु जागरूक किया गया। शिविर में शासन की योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने ‘मेरी कहानी, मेरी जुबानी’ में अपना अनुभव साझा किया। मुद्रा योजना आदि योजनाओं के स्टॉल लगाकर फार्म भरवाए गए और इन योजनाओं से वंचित रह गए नागरिकों को लाभ दिलाने का कार्य किया जा रहा है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरण का कार्य भी किया जा रहा है। नागरिकों को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई तथा योजना का लाभ लेने हेतु जागरूक किया गया। शिविर में शासन की योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने ‘मेरी कहानी, मेरी जुबानी’ में अपने अनुभव साझा किया। शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने वाले हितग्राहियों ने उन्हें शासकीय योजनाओं से मिले लाभ की जानकारी देते हुए पीएम का आभार व्यक्त किया।