वैश्विक तकनीक महाशक्ति बनने की तरफ बढ़ रहा भारत : इंडस्ट्री लीडर्स

0
28

नई दिल्ली, 10 मई (आईएएनएस)। 11 मई को पड़ने वाले राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस से पहले इंडस्ट्री लीडर्स ने शुक्रवार को कहा कि बढ़ते टेक इकोसिस्टम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर जोर देने के कारण भारत आज दुनिया में वैश्विक तकनीक महाशक्ति बनने की कगार पर पहुंच गया है।

आईटी कंपनी सेल प्वाइंट इंडिया के प्रबंध निदेशक, अभिषेक गुप्ता ने कहा, “स्टार्टअप से लेकर बड़ी कंपनी बनने तक, एआई को टेक्नोलॉजी से जोड़कर अभूतपूर्व दक्षता हासिल करना, नवाचार एवं उसको बढ़ाना, साथ ही एक युवा और दक्ष वर्कफोर्स के कारण भारत डिजिटल युग में एक अग्रणी देश बन चुका है। सरकार भी टेक्नोलॉजी के महत्व को जानती है और एआई का फायदा उठाने के लिए कदम उठा रही है। वृद्धि और उन्नति के अगले चरण में एआई का योगदान काफी अहम होगा।”

फिडेलिटी इंटरनेशनल के इंडिया हेड, रोहित जेटली ने कहा, “जनरेटिव एआई, डेटा के वर्चुअलाइजेशन और अन्य कटिंग ऐज टेक्नोलॉजी के कारण पारंपरिक क्षेत्र में काम करने के तरीके में बड़ा बदलाव आने जा रहा है।”

उन्होंने आगे कहा, “ये एक बड़े बदलाव का युग है, जिसमें इंडस्ट्रीज तेजी से बदल रही है, जो नवाचार और क्षमता को बढ़ा रहा है। इंडियन ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर (जीसीसी) में हमें इसकी ही आवश्यकता है। बीसीजी के साथ साझेदारी में नैसकॉम द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में एआई का मार्केट 2027 तक 17 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।