शनचन-चोंगशान क्रॉस-रिवर चैनल को खोला गया, शी चिनफिंग ने दी बधाई

0
13

बीजिंग, 30 जून (आईएएनएस)। दक्षिण चीन के क्वांगतोंग प्रांत के शनचन शहर से चोंगशान शहर तक चूच्यांग नदी को पार करने वाले चैनल को रविवार को खोला गया। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इसकी बधाई दी और योजना व निर्माण में भाग लेने वाले सभी लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

शी ने कहा कि यह चैनल हांगकांग-चूहाई-मकाओ ब्रिज के बाद क्वांगतोंग-हांगकाग-मकाओ महाखाड़ी क्षेत्र में निर्मित एक और बड़ी परिवहन परियोजना है। इसने कई विश्व स्तरीय तकनीकी समस्याओं को दूर किया है और कई विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। सभी की कड़ी मेहनत और परिश्रम से परियोजना कार्यों को उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा किया गया।

शी चिनफिंग ने बल देते हुए कहा कि अगले चरण में, इस चैनल का अच्छी तरह से प्रबंध और प्रयोग करना आवश्यक है। साथ ही, इसके सुरक्षित, सुचारु, आरामदायक और स्मार्ट संचालन सुनिश्चित करना चाहिए। परिवहन की अग्रणी भूमिका को पूर्ण रूप से निभाते हुए चूच्यांग नदी मुहाने के पूर्व और पश्चिम किनारों के एकीकृत विकास को बढ़ावा देना, क्वांगतोंग-हांगकांग- मकाओ महाखाड़ी क्षेत्र में बुनियादी ढांचे में सुधार करना और बाजार एकीकरण को बढ़ावा देना चाहिए, ताकि महाखाड़ी क्षेत्र को नए विकास पैटर्न के रणनीतिक आधार, उच्च गुणवत्ता वाले विकास के प्रदर्शन स्थल और चीनी शैली के आधुनिकीकरण में अग्रणी स्थल बनाने के लिए बेहतर सेवा गारंटी प्रदान की जा सके।

बता दें कि रविवार की सुबह शनचन-चोंगशान चैनल खोलने का समारोह आयोजित हुआ, जिसमें क्वांगतोंग प्रांतीय सीपीसी समिति के सचिव हुआंग खुनमिंग ने राष्ट्रपति शी का बधाई पत्र पढ़कर सुनाया।

शनचन-चोंगशान क्रॉस-रिवर चैनल की कुल लंबाई 24 किलोमीटर है, जिसका निर्माण फरवरी 2017 में शुरू हुआ और इसे पूरा होने और खुलने में 7 साल लग गए।

यह “पुलों, द्वीप, सुरंग और पानी के नीचे के अंतर्संबंधों” को एकीकृत करने वाली दुनिया की पहली क्रॉस-सी क्लस्टर परियोजना है। परियोजना के यातायात के लिए खोले जाने के बाद, शनचन से चोंगशान तक की यात्रा लगभग 2 घंटे से घटकर 30 मिनट रह जाएगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)