शी चिनफिंग ने अमेरिकी कीन विश्वविद्यालय के अध्यक्ष को जवाबी पत्र भेजा

0
15

बीजिंग, 6 जून (आईएएनएस)। हाल ही में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अमेरिका के कीन विश्वविद्यालय के अध्यक्ष लैमोंट रेपोलैट को जवाबी पत्र भेजकर दोनों देशों के विश्वविद्यालयों को आदान-प्रदान और सहयोग मजबूत कर चीन-अमेरिका मित्रता बढ़ाने के लिए योगदान देने को लेकर प्रोत्साहित किया।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन अमेरिका संबंध दोनों देशों की जनता के कल्याण और मानव के भविष्य से जुड़ता है। शैक्षिक आदान-प्रदान व सहयोग दोनों देशों की जनता खासकर युवाओं के बीच पारस्परिक समझ बढ़ाता है। आशा है कि दोनों देशों के विश्वविद्यालय अनेक तरीकों से आदान-प्रदान मजबूत करेंगे और चीन तथा अमेरिका दोनों जानने वाले युवा दूत तैयार करेंगे ताकि चीन-अमेरिका मित्रता के लिए अधिक सेतु निर्मित किए जाएं।

ध्यान रहे कि 2006 में तत्कालीन सीपीसी चच्यांग प्रांत समिति के सचिव शी चिनफिंग के विचार में चच्यांग के वन चो विश्वविद्यालय और अमेरिका के कीन विश्वविद्यालय ने सहयोग के तरीके से वनचो एवं कीन विश्वविद्यालय की स्थापना पर एक समझौता संपन्न किया। वर्ष 2014 में वनचो कीन विश्वविद्यालय स्थापित हुआ।

वर्तमान में इस विश्वविद्यालय में करीब 4,500 विद्यार्थी पढ़ते हैं। हाल ही में कीन विश्वविद्यालय के अध्यक्ष रेपोलैट ने शी चिनफिंग को पत्र लिखकर सहयोग से विश्वविद्यालय चलाने की स्थिति व उपलब्धियों का परिचय दिया और चीन व अमेरिका के युवाओं के बीच आदान-प्रदान बढ़ाने की बात की।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)