शी चिनफिंग ने पेरू की राष्ट्रपति के साथ की बातचीत

0
13

बीजिंग, 29 जून (आईएएनएस)। 28 जून की दोपहर के बाद चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग में पेरू की राष्ट्रपति डीना एर्सिलिया बोलोआर्टे ज़ेगारा के साथ वार्ता की। शी ने बल दिया कि चीन पेरू के साथ संबंधों के विकास को बहुत महत्व देता है और पेरू के साथ राजनीतिक विश्वास मजबूत करने, व्यावहारिक सहयोग गहराने, विभिन्न सभ्यताओं की पारस्परिक सीख बढ़ाने और बहुपक्षीय समन्वय मजबूत करने और चीन-पेरू सर्वांगीण रणनीतिक साझेदारी निरंतर नयी मंजिल पर पहुंचाने को तैयार है।

शी ने कहा कि फिलहाल पेरू की कांग्रेस ने मतदान से प्रस्ताव पारित कर हर साल की 1 फरवरी को चीन-पेरू मित्रता दिवस निर्धारित किया है। इससे चीनी जनता के प्रति पेरू की जनता की मैत्रीपूर्ण भावना जाहिर हुई है। चीन इसकी प्रशंसा करता है। पिछले कुछ सालों से चीन और पेरू के विभिन्न क्षेत्रों के सहयोग में भारी उपलब्धियां हासिल की गयी हैं। चीनी उद्यमों ने पेरू में महत्वपूर्ण सहयोगी परियोजनाओं से पेरू के आर्थिक विकास और जन-जीवन के सुधार में अहम भूमिका निभायी है। चीन पेरू के अधिक श्रेष्ठ उत्पादों का चीनी बाजार में प्रवेश करने का स्वागत करता है।

शी ने कहा कि दोनों पक्षों को एकता व समन्वय मज़बूत कर समग्र मानव जाति के समान मूल्य का प्रचार करना और समानता व व्यवस्थित होने वाले वैश्विक बहुध्रुवीकरण और समावेशी आर्थिक भूमंडलीकरण की विकालत करना, वैश्विक दक्षिण देशों के समान विकास को बढ़ाना चाहिए।

ज़ेगारा ने कहा कि पेरू और चीन दोनों प्राचीन सभ्यता वाले देश हैं। इतिहास में चीनी लोगों ने पेरू के विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया था। इधर कुछ सालों में दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों के सहयोग में बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं ,खासकर चीनी उद्यमों ने पेरू में निवेश कर न सिर्फ बड़ी संख्या वाले रोजगार सृजित किये ,बल्कि प्रगतिशील तकनीक व अनुभव भी लाये। पेरू अधिक चीनी उद्यमों के निवेश का स्वागत करता है। दोनों पक्षों ने मुक्त व्यापार संधि के उन्नयन की वार्ता पूरी होने की घोषणा की।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)