शी चिनफिंग ने यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद के साथ वार्ता की

0
15

बीजिंग, 30 मई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पेइचिंग के जन वृहत भवन में चीन-अरब देश सहयोग मंच के 10वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाग लेने आए और चीन की राजकीय यात्रा कर रहे संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद के साथ वार्ता की।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन की राजकीय यात्रा करने और चीन-अरब देश सहयोग मंच के 10वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए आपका स्वागत है। राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद यह आपकी पहली चीन यात्रा है, और चीन की आपकी छठी यात्रा भी है। विश्वास है कि इस यात्रा का चीन-यूएई संबंधों के विकास को बढ़ावा देने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

शी चिनफिंग के अनुसार यूएई चीन का एक महत्वपूर्ण व्यापक रणनीतिक साझेदार है और चीन हमेशा यूएई को चीन की मध्य पूर्व कूटनीति में एक महत्वपूर्ण स्थान पर रखता है। हाल के वर्षों में, हमारे संयुक्त नेतृत्व में, चीन- यूएई संबंधों ने विकास की अच्छी गति बनाए रखी है और नए युग में चीन और अरब देशों के बीच संबंधों के लिए एक मॉडल स्थापित किया है। इस वर्ष नए चीन की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ और चीन और यूएई के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ है।

चीन रणनीतिक और दीर्घकालिक दृष्टि से द्विपक्षीय संबंधों की सामान्य दिशा संभालने के लिए यूएई के साथ काम करने को तैयार है, ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि चीन-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी हमेशा फलती-फूलती रहे। शी चिनफिंग ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद के साथ जन वृहत भवन में हस्ताक्षर समारोह में भी भाग लिया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)