समय पर नहीं आ रहे क्षेत्रवार मतगणना के आंकड़े : कांग्रेस

0
10

नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। कांग्रेस पार्टी का कहना है कि मतगणना के दौरान दोपहर से ही उनकी कई सीटों पर हर राउंड के बाद प्रकाशित होने वाला आंकड़ा विलंब के साथ अपडेट हो रहा है। इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर इन सीटों की जानकारी बहुत धीरे आ रही है।

कांग्रेस पार्टी के एक प्रतिनिधि मंडल ने मंगलवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की। इस दौरान कांग्रेस पार्टी ने मतगणना को लेकर चुनाव आयोग के समक्ष दो मुद्दे उठाए हैं।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि चुनाव आयोग को बताया गया है कि मतगणना का आंकड़ा अपडेट नहीं हो रहा है। दूसरा असेंबली सेगमेंट के अनुसार राउंड बाई राउंड जो आंकड़ा आता है, वह बड़े विलंब के साथ आ रहा है। हमने कोई आरोप नहीं लगाया। लेकिन, हमने कहा कि इससे चुनाव की पूरी स्पष्टता और निष्पक्षता पर एक प्रश्न चिह्न लगता है। आयोग के समक्ष हमने मांग रखी कि यह अपडेट जल्द से जल्द हो।

सिंघवी ने कहा कि आयोग ने हमें बड़े आदर के साथ सुना और बताया कि जहां तक संसदीय क्षेत्र का मामला है, यह अपग्रेडेशन पहले भी नहीं होता था और अभी संभव नहीं है। यह आंकड़े विधानसभावार आते हैं। कांग्रेस को उत्तर दिया गया कि मान लीजिए यदि किसी संसदीय सीट पर सात विधानसभा हैं और जिस किसी विधानसभा क्षेत्र का आंकड़ा पहले आता है तो उस आंकड़े को पहले अपडेट किया जाता है और जिस विधानसभा के आंकड़े बाद में आते हैं, उसको बाद में अपडेट किया जाता है।

कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि चुनाव आयोग ने उन्हें भरोसा दिया है कि वे गिनती में किसी भी प्रकार का विलंब नहीं होने देंगे। चुनाव आयोग ने भरोसा दिया कि विधानसभावार जो गिनती प्रकाशित होनी चाहिए, वह जल्द से जल्द होगी।

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने बताया कि चुनाव आयोग के समक्ष हरियाणा की सोनीपत लोकसभा सीट पर हो रही गिनती का मुद्दा भी रखा गया। सोनीपत संसदीय क्षेत्र की दो विधानसभा क्षेत्रों में दो बूथ ऐसे थे, जिनको लेकर कहा गया कि ईवीएम खराब हो गए हैं और काउंटिंग नहीं हो सकेगी।

चुनाव आयोग ने बताया कि ऐसा होने पर वीवीपैट की गिनती की जाती है। इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया था कि कुछ सीटों पर जहां वह जीत रही है, वहां वोटों की गिनती रोक दी गई या धीमी कर दी गई है।