समुद्री व्यवस्था के सह-निर्माण की अपील करता है चीन

0
13

बीजिंग, 6 जून (आईएएनएस)। चीन के शानतोंग प्रांत के छिंगताओ शहर में सातवां महाद्वीपीय शेल्फ और अंतर्राष्ट्रीय समुद्र तल क्षेत्र व्यवस्था के वैज्ञानिक और कानूनी मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित हुआ।

उपस्थित लोगों ने कहा कि चीन विभिन्न पक्षों के साथ दुनिया को अधिक समुद्री सार्वजनिक सामान प्रदान करने और शांति, स्थिरता, सहयोग व समान जीत की समुद्री व्यवस्था का सह-निर्माण करने को तैयार है।

यह साल संयुक्त राष्ट्र समुद्री कन्वेंशन के लागू होने की 30वीं वर्षगांठ है। कन्वेंशन ने तीन प्रमुख संस्थान बनाए, अंतर्राष्ट्रीय समुद्र तल प्राधिकरण, महाद्वीपीय शेल्फ की सीमाओं पर आयोग और अंतर्राष्ट्रीय समुद्र कानून न्यायाधिकरण, जो समुद्री मुद्दों पर चर्चा और निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण बहुपक्षीय मंच प्रदान करते हैं।

चीनी विदेश मंत्री के सहायक म्याओ तयू ने वीडियो भाषण में कहा कि वर्तमान दुनिया में सौ वर्षों के लिए अभूतपूर्व बदलाव तेजी से हो रहा है और अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यवस्था भी समायोजन के दौर से गुजर रही है। सभी पक्षों को अपनी मूल आकांक्षाओं पर कायम रहना चाहिए और अंतर्राष्ट्रीय समुद्री कानून के सही रास्ते पर चलने को सुनिश्चित करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि चीन विभिन्न पक्षों के साथ कन्वेंशन के उद्देश्य और बहुपक्षवाद की भावना का पालन करने, कन्वेंशन के तीन प्रमुख संस्थानों का पूरा समर्थन करने, नीली साझेदारी सहयोग को बढ़ाने, दुनिया को अधिक समुद्री सार्वजनिक सामान प्रदान करने और शांति, स्थिरता, सहयोग व समान जीत की समुद्री व्यवस्था का सह-निर्माण करने को तैयार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)