सिनर ने दो सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए मेदवेदेव को हराकर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन

0
25

मेलबर्न,28 जनवरी (आईएएनएस) ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए दानिल मेदवेदेव को हराने के बाद जानिक सिनर कोर्ट में गिर गए। 22 वर्षीय चौथी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने दो सेट से पिछड़ने के बाद मेदवेदेव के खिलाफ 3-6, 3-6, 6-4, 6-4, 6-3 से जीत दर्ज की और ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपनी पहली बड़ी ट्रॉफी जीती।

रॉड लेवर एरिना के अंदर मेदवेदेव की जबरदस्त शुरुआत के बाद सिनर ने तीन घंटे, 44 मिनट की जीत हासिल की, जो अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ उनकी लगातार चौथी टूर-स्तरीय जीत थी।

अपनी जीत के साथ, सिनर 1976 में एड्रियानो पनाटा के बाद स्लैम जीतने वाले पहले इतालवी व्यक्ति और इतिहास में तीसरे इतालवी व्यक्ति बन गए। वर्ल्ड नंबर 4, जिसने फाइनल के रास्ते में सिर्फ एक सेट गंवाया, ने सेमीफाइनल में 10 बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच की 33 मैचों की जीत की लय को समाप्त कर दिया और मेदवेदेव को हराने के बाद अब अपने पिछले 21 टूर-स्तरीय मैचों में से 20 जीते हैं। 22 वर्षीय खिलाड़ी ने मेदवेदेव को हराने के बाद शीर्ष 5 विरोधियों के खिलाफ अपने पिछले 11 मैचों में से 10 जीते हैं।

सिनर ने कहा, “मुझे बहुत गर्व है,यह एक बहुत ही कठिन मैच था। उन्होंने वास्तव में अच्छी शुरुआत की, उन्होंने मुझे कोर्ट के चारों ओर घुमाया। मैं अपना गेम प्लान नहीं कर सका लेकिन तीसरे सेट में किसी तरह मैं छोटे अवसरों की तलाश में था, जिसका मैंने उपयोग किया। मैच बदल गया और मैं वास्तव में खुश हूं कि मैंने इसे कैसे ठीक किया। अभी बहुत सारी भावनाएं हैं। मुझे बैठना होगा और इसे संसाधित करना होगा लेकिन एक अविश्वसनीय भावना।”

वर्ल्ड नंबर 4 मैच प्वाइंट के बाद फर्श पर गिर गया। वह भावुक दिखाई दे रहे थे और कोच सिमोन वाग्नोज़ी और डैरेन काहिल को गले लगाने के लिए अपने बॉक्स में चढ़ गए। सिनर ने ट्रॉफी समारोह के दौरान कहा, “मेरी टीम को धन्यवाद। हर कोई जो बॉक्स में है और घर से देख रहा है, जो मेरे साथ काम करता है। हम हर दिन बेहतर होने की कोशिश कर रहे हैं और टूर्नामेंट के दौरान भी, मजबूत होने और स्थिति को थोड़ा बेहतर समझने की कोशिश कर रहे हैं। यह उतना आसान नहीं है जितना मैं हूं। अभी भी थोड़ा छोटा हूं लेकिन मैं सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।”

यह मेदवेदेव के लिए भाग्य का एक क्रूर मोड़ था, जो चैंपियनशिप मैच तक पहुंचने के लिए दो सेटों से पिछड़ने के बाद दो बार वापस आए, लेकिन एक प्रेरित सिनर को ट्रॉफी के साथ वैसा ही करने से रोकने में असमर्थ रहे। अब ग्रैंड स्लैम फाइनल में 1-5 से पीछे, मेदवेदेव ने कई प्रमुख एकल खिताब जीतने वाले छठे सक्रिय खिलाड़ी बनने का मौका और पेपरस्टोन एटीपी रैंकिंग में कार्लोस अल्काराज को पछाड़कर नंबर 2 पर पहुंचने का मौका गंवा दिया।

सिनर ओपन युग में ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में दो सेट से पिछड़ने के बाद ट्रॉफी उठाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। दूसरे राफेल नडाल थे, जिन्होंने 2022 में मेदवेदेव को हराया था।

जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा, इटालियन दोनों खिलाड़ियों में तरोताजा दिख रहा था, संभवतः यह इस तथ्य का प्रतिबिंब है कि मेदवेदेव के आठ सेटों की तुलना में उसने फाइनल के रास्ते में सिर्फ एक सेट गंवाया। ऐसा प्रतीत हुआ कि शुरुआती दो सेटों में सिनर के पास अपने प्रतिद्वंद्वी की आक्रामक रणनीति का कोई जवाब नहीं था, लेकिन रैलियों को निर्देशित करने और तीसरे वरीय को नीचे गिराने के लिए उसने लगातार, शक्तिशाली प्रहार का इस्तेमाल किया।

चौथे और पांचवें सेट में लगातार सफलता के साथ चौथे वरीय ने अपने बैकहैंड को लाइन पर मारा और धीरे-धीरे मेदवेदेव को निर्णायक सेट में पीछे धकेल दिया, जबकि तीसरे वरीय हार्ड-कोर्ट इवेंट के अपने 31वें सेट में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। सिनर ने 14 ऐस जमाए, 50 विनर लगाए और चार बार मेदवेदेव की सर्विस तोड़कर टूर्नामेंट के इतिहास में पहले इतालवी चैंपियन बने।

सिनर ने मेदवेदेव के खिलाफ अपनी लेक्सस एटीपी हेड2हेड श्रृंखला में 4-6 का सुधार किया है, जबकि उन्होंने पिछले अक्टूबर में खेले गए पिछले छह मुकाबलों में से तीन में जीत हासिल की है। 2019 नेक्स्ट जेन एटीपी फ़ाइनल चैंपियन ने नवंबर में इटली को डेविस कप ट्रॉफी दिलाने में भी मदद की। सिनर ने कहा, “मैं चाहता हूं कि हर किसी के पास मेरे माता-पिता हों क्योंकि उन्होंने मुझे बचपन में वह चुनने दिया जो मैं चाहता था।” “मैंने अन्य खेल खेले और उन्होंने मुझ पर कभी दबाव नहीं डाला और मैं चाहता हूं कि यह स्वतंत्रता अधिक से अधिक छोटे बच्चों को मिले, इसलिए मेरे माता-पिता को धन्यवाद।”

–आईएएनएस

आरआर