सीएम योगी ने गोरखपुर में चिड़ियाघर का किया निरीक्षण

0
8

गोरखपुर, 2 जून (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव खत्म होने के दूसरे दिन रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर चिड़ियाघर का भ्रमण और निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने चिड़ियाघर में करीब एक सप्ताह पहले इटावा लायन सफारी से लाए गए शेर भरत (5 साल) और शेरनी गौरी (7 साल) को भी देखा।

लगभग ढाई महीने तक लोकसभा चुनाव प्रचार में व्यस्त रहे मुख्यमंत्री योगी फुर्सत के क्षणों में रविवार दोपहर गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंचे। यह चिड़ियाघर उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार रहा है। इससे उन्हें बहुत लगाव है। जब भी उन्हें मौका मिलता है, वह यहां आकर वन्यजीवों को देखते हैं।

रविवार को उन्होंने सबसे पहले पूरे चिड़ियाघर का भ्रमण करते हुए निरीक्षण किया। इस दौरान उनकी नजर गैंडों की जोड़ी पर पड़ी तो वह मुस्कुरा उठे। गैंडों की यह जोड़ी मुख्यमंत्री को काफी प्रिय है।

भ्रमण के दौरान उन्होंने शेर, बाघ, सफेद बाघ, हिरण, बंदर, गीदड़, तेंदुआ, हिप्पो, भालू आदि के बाड़े का भी अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान डीएफओ और चिड़ियाघर के निदेशक विकास यादव ने वन्यजीवों के देखभाल के बारे में जानकारी दी।

सीएम योगी ने चिड़ियाघर के अस्पताल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वन्यजीवों के रेस्क्यू करने के तरीके और उनके इलाज तथा खानपान के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल में इलाजरत वन्यजीवों को भी देखे।

चिड़ियाघर का भ्रमण करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने दर्शकों से भी मुलाकात की। देवरिया से आए दर्शकों के एक समूह ने उनसे कहा कि आपने चिड़ियाघर के रूप में पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए ज्ञान और मनोरंजन की एक बड़ी सौगात दी है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कई बच्चों को आशीर्वाद दिया। उन्हें चॉकलेट भी गिफ्ट की।