सी-विजिल ऐप करेगा आचार संहिता के उल्लंघन की निगरानी

0
12

लखनऊ, 26 मार्च (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल ऐप लॉन्च किया। ऐप के जरिए लोग आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेंगे।

ऐप सभी स्मार्टफोन पर आसानी से काम करता है। यह ऐप आचार संहिता के उल्लंघन की निगरानी भी करेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सी-विजिल ऐप के माध्यम से आम नागरिक आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लघंन की शिकायत कर सकते हैं।

मोबाइल में प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से सी-विजिल ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, लाइव फोटो और लाइव वीडियो अपलोड कर शिकायत की जा सकती है।

सी-विजिल ऐप में लॉगिन करके नागरिक अपनी शिकायत की निगरानी भी कर सकता है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सी-विजिल ऐप पर शिकायत करने के लिए नाम व मोबाइल नंबर की कोई बाध्यता नहीं है।

लेकिन शिकायतकर्ता अपना नाम व मोबाइल नंबर देता है तो ऐप के माध्यम से अपनी शिकायत की निगरानी भी कर सकता है। शिकायत निस्तारण की समयावधि 100 मिनट है। शिकायत दर्ज होने पर संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा अपने नजदीक के उड़न दस्ता (एफएसटी) टीम को शिकायत स्थल पर भेजा जाता है।

उन्होंने आगे बताया कि आम तौर पर सी-विजिल ऐप में धनराशि वितरण, गिफ्ट/कूपन वितरण, शराब वितरण आदि शिकायतों के अतिरिक्त बिना अनुमति पोस्टर, बैनर लगाना, बिना अनुमति बैठक करना, बिना अनुमति के प्रचार में गाड़ी लगाना, धार्मिक तथा उन्मादी भाषणबाजी करने संबंधित शिकायतें दर्ज की जाती हैं।