स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में टैगोर चिल्ड्रंस पेंटिंग प्रतियोगिता में उमड़ा विद्यार्थियों का सैलाब

0
13

भोपाल : 17 दिसंबर/ बच्चों में छिपी प्रतिभा निखारने के उद्देश्य से विश्वरंग के तत्वावधान में स्कूली विद्यार्थियों की रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने की सार्थक पहल के तहत आज स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में टैगोर चिल्ड्रंस पेंटिंग कॉम्पीटिशन का भव्य आयोजन हुआ। जिसमें भोपाल, औबेदुल्लागंज, मंडीदीप के 50 से अधिक सरकारी, प्राइवेट एवं पब्लिक स्कूलों के लगभग 2000 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता चार कैटेगरी में आयोजित हुई। जिसमें कक्षा 3 से 5, कक्षा 6से 8, कक्षा 9-10 और कक्षा 11-12 के छात्र शामिल हुए। इस मौके पर विश्व रंग के निदेशक श्री संतोष चौबे, स्कोप ग्लोबल स्किल्स विश्वविद्यालय के चांसलर और सह निदेशक डॉ सिद्धार्थ चतुर्वेदी जी, रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की प्रो. चांसलर और विश्वरंग सह निदेशक डॉ अदिति चतुर्वेदी वत्स और स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. अजय भूषण और कुलसचिव डॉ सितेश कुमार सिन्हा विशेष रुप से बच्चों का उत्साहवर्धन करते नजर आए।

इस अवसर पर श्री संतोष चौबे जी ने कहा की इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने से बच्चों में कलात्मक व मानसिक विकास होता है। इसलिए बच्चों को अपनी रूचि अनुसार इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए। प्रतियोगिताओं में भाग लेने से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। इस दौरान उन्होंने छोटे-छोटे बच्चों की अच्छी चित्रकारी देखकर उनके अभिभावकों से बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित भी किया।

आज स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी का माहौल देखते ही बन रहा था। विद्यार्थियों ने अपनी कल्पनाओं को पेंटिंग शीट पर उकेरा और उनमें रंगों के माध्यम से अपनी प्रतिभा दिखाई। कार्मल कान्वेंट स्कूल रतनपुर से कक्षा 5वीं के अर्चित चौधरी ने बढ़ते प्रदूषण से पर्यावरण को बचाने हेतु सेव अर्थ थीम पर, कार्मल कान्वेंट स्कूल बीएचईएल से कक्षा 8 की इयूति जैन ने मां सरस्वती की, केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक 3 से कक्षा 4 की अहाना ने सेव बीज़ सेव वर्ल्ड, सेंट मोंट फोर्ट स्कूल से कक्षा 4के अयांश कुलश्रेष्ठ ने स्किल इंडिया, महर्षि विद्या मंदिर रतनपुर से कक्षा 5वीं की शिविका ने मांडला आर्ट, कार्मल कान्वेंट स्कूल रतनपुर से कक्षा 6 वीं की नैसा यादव ने चंन्द्रयान, कक्षा 6वीं की ही रिद्धिमा महारन ने कंजर्वेशन आफ एनर्जी, जवाहरलाल नेहरू स्कूल से कक्षा 8वीं के हर्ष ने हनुमान, कैंपियन स्कूल से कक्षा 9वीं के अहमद खान ने इवेल्यूशन इन टेक्नोलॉजी, डीपीएस से कक्षा 6वीं की पाखी और कैंपियन स्कूल से कक्षा 7वीं के तेजस्वा ने पूरे विश्वरंग को अपने कैनवास में समेटते हुए सुंदर चित्रकारी की।

आज हुई प्रतियोगिता में से चयनित विद्यार्थियों की पेंटिंग विश्व रंग में प्रदर्शित की जाएगी। पेंटिंग वर्कशॉप में चुनिंदा बच्चों को विश्वरंग के दौरान ही 24 दिसंबर को राष्ट्रीय स्तर की पेंटिंग वर्कशॉप में अपनी प्रतिभा को और निखारने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जाएगा। और चारों कैटेगरी के प्रथम द्वितीय तृतीय विजेताओं को विश्वरंग के दौरान ही पुरस्कृत भी किया जाएगा।