स्पिनर्स की जंग में सैंटनर और राशिद पर होंगी निगाहें (प्रीव्यू)

0
11

गयाना, 7 जून (आईएएनएस)। शनिवार को टी20 विश्व कप 2024 में चार मैच खेले जाने हैं, जिसका पहला मैच अफ़ग़ानिस्तान और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला जाना है। यह मुक़ाबला भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजे से गयाना के प्रॉविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। जहां न्यूज़ीलैंड इस विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत करेगा तो वहीं अफ़ग़ानिस्तान लगातार दूसरी जीत हासिल करने के इरादे से उतरेगा। दोनों टीमों के बीच अब तक दो ही टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले गए हैं और ये दोनों ही टी20 विश्व कप में आए हैं। एक मैच में न्यूज़ीलैंड को जीत मिली थी, तो वहीं एक मैच रद्द हो गया था।

हालिया फ़ॉर्म

न्यूज़ीलैंड ने अप्रैल 2024 में पांच मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था जिसमें टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई टीम से केवल चार ही खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। इस सीरीज़ में दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते थे और एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।

दूसरी ओर अफ़ग़ानिस्तान ने मार्च में आयरलैंड के ख़िलाफ़ तीन मैचों की टी20 सीरीज़ खेली थी। इस सीरीज़ में उन्होंने 2-1 से जीत हासिल की थी। टी20 विश्व कप में अफ़ग़ानिस्तान ने युगांडा के ख़िलाफ़ जोरदार जीत हासिल की थी, लेकिन न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ उनकी कड़ी परीक्षा होगी।

स्पिनर्स की जंग में सैंटनर और राशिद पर होंगी निगाहें

गयाना में स्पिनर्स को ख़ूब मदद मिलती है और वर्तमान टूर्नामेंट में इस मैदान पर दूसरी सबसे अधिक टर्न देखने को मिली है। इस मैदान पर 2.3 डिग्री का टर्न देखने को मिला है और स्पिनर्स ने सबसे अच्छी 5.28 की इकॉनमी से सर्वाधिक 17 विकेट हासिल किए हैं।

राशिद ख़ान ने पिछले टी20 विश्व कप के बाद खेले 12 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 4.75 की इकॉनमी और 12.66 की औसत से 18 विकेट लिए हैं। दूसरी ओर मिचेल सैंटनर ने जिन भी देशों में 30 या उससे अधिक ओवर फेंके हैं, उनमें वेस्टइंडीज़ में उनका प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। सैंटनर ने वेस्टइंडीज़ में 5.50 की इकॉनमी और 16.83 की औसत से गेंदबाज़ी की है।

अफ़ग़ानिस्तान का विश्व कप दल: राशिद ख़ान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज़, इब्राहिम ज़ादरान, नजीबुल्लाह ज़ादरान, मोहम्मद इशाक़, अज़मतुल्लाह ओमरज़ाई, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नईब, करीम जनत, नांगेयालिया ख़रोटे, मुज़ीब उर-रहमान, नूर अली, नवीन उल हक़, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी, फ़रीद अहमद।

न्यूज़़ीलैंड का विश्व कप दल: केन विलियम्सन (कप्‍तान), फ़ि‍न ऐलेन, डेवन कॉन्‍वे, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डैरिल मिचेल, जेम्‍स नीशम, ग्‍लेन फ़ीलिप्‍स, रचिन रवींद्र, मिचेल सैंटनर, ट्रेंट बोल्‍ट, लॉकी फ़र्ग्‍युसन, मैन हैनरी, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।