स्विस फेडरल काउंसलर पार्मेलिन के साथ एक विशेष साक्षात्कार

0
17

बीजिंग, 3 फरवरी (आईएएनएस)। स्विस फेडरल काउंसलर, अर्थव्यवस्था, शिक्षा और अनुसंधान मंत्री गाइ पार्मेलिन ने हाल ही में स्विट्जरलैंड की राजधानी बर्न में चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) को एक विशेष इंटरव्यू दिया। उन्होंने साल 2021 में स्विस परिसंघ के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

स्विट्जरलैंड चीन को मान्यता देने वाले पहले पश्चिमी देशों में से एक था, चीन के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला महाद्वीपीय यूरोपीय देश था और एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) का संस्थापक सदस्य भी है।

वर्ष 2016 में, चीन और स्विट्जरलैंड ने संयुक्त रूप से चीन-स्विस नवाचार रणनीतिक साझेदारी की स्थापना की घोषणा की। पार्मेलिन ने कहा कि चीन के साथ अच्छे राजनयिक संबंध स्थापित हुए 70 साल से अधिक समय हो गया है। साल 2014 में, चीन और स्विट्जरलैंड ने मुक्त व्यापार समझौते को लागू करना शुरू किया, इस वर्ष 10 साल हो चुके हैं।

उनका मानना ​​है कि द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग में संभावनाएं मौजूद हैं, जिन्हें खोजा जाना बाकी है, जिससे दोनों देशों द्वारा किए गए मुक्त व्यापार समझौते को उन्नत करना जारी रख सकते हैं और दोनों पक्षों के लिए लाभकारी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

“बेल्ट एंड रोड” के संयुक्त निर्माण की चर्चा करते हुए पार्मेलिन ने कहा कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है। स्विट्जरलैंड एआईआईबी का संस्थापक सदस्यों में से एक है। एआईआईबी के माध्यम से स्विट्जरलैंड बेल्ट एंड रोड पहल में भाग लेने वाले देशों में निवेश कर सकता है।

उदाहरण के लिए, स्विट्ज़रलैंड देश की जल आपूर्ति में सुधार के लिए उज़्बेकिस्तान में निवेश करने के लिए तैयार है, जिसे एआईआईबी के माध्यम से हासिल किया गया है। इस के अलावा, पार्मेलिन ने बताया कि स्विट्ज़रलैंड चीन के साथ आदान-प्रदान बनाए रखेगा और दोनों देशों की जनता को लाभ पहुंचाने के लिए विकास के कार्य करेगा।

स्विट्जरलैंड अपने देश के कई छोटे और मध्यम आकार वाले उद्यमों के पेशेवर कौशल को चीन ला सकता है, और चीन का वैज्ञानिक और तकनीकी विकास भी स्विट्जरलैंड के विकास में योगदान देगा।

उन्हें उम्मीद है कि यह दोनों देशों के बीच बातचीत और आदान-प्रदान को बढ़ावा देगा, जो दोनों देशों के उद्यमों और दोनों देशों के लोगों के हितों के अनुरूप है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)