आयुष्मान योजना को जानबूझकर रोक रही है मान सरकार : सिरसा

0
7

नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने पंजाब की भगवंत मान सरकार पर राज्य में जान-बूझकर आयुष्मान भारत योजना को रोकने का आरोप लगाया है। इसके साथ ही उन्होंने राहुल गांधी द्वारा अमेरिका में सिख समुदाय को लेकर दिए गए बयान की निंदा करते हुए उनसे अपना बयान वापस लेने की मांग की।

भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए सिरसा ने आरोप लगाया कि जब से भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री बने हैं, तबसे अपने हवाई जहाज पर और अरविंद केजरीवाल को उड़ाने पर दो सौ करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च कर चुके हैं। लेकिन, पंजाब के गरीब, किसान और मजदूर वर्ग के इलाज के लिए पैसे नहीं दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देश के गरीब, किसान और मजदूर वर्ग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयुष्मान योजना लेकर आए हैं। मोदी सरकार की इस सबसे सफल योजना ‘आयुष्मान भारत’ के तहत अब तक करोड़ों गरीबों का इलाज हो चुका है। लेकिन, दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने आज तक इस योजना को लागू नहीं किया। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने से पहले ही यह योजना लागू हो चुकी थी, लेकिन अब पंजाब की आप सरकार जान-बूझकर इस योजना को रोक रही है। पंजाब सरकार को आयुष्मान भारत के तहत 6 सौ करोड़ रुपए प्राइवेट अस्पतालों को देने थे, जिसे भगवंत मान सरकार नहीं दे रही है। इस वजह से पंजाब के प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिंग होम ने पंजाब के गरीबों का इलाज करने से यह कहते हुए इनकार कर दिया है कि जब तक उन्हें उनका बकाया नहीं मिलता है, तब तक वे पंजाब के गरीबों का इलाज नहीं करेंगे।

उन्होंने यह भी जोड़ा कि इस योजना के तहत 60 फीसदी राशि भारत सरकार देती है और राज्य सरकार को सिर्फ 40 फीसदी राशि ही देनी पड़ती है। लेकिन, इसके बावजूद मान सरकार अपने हिस्से का पैसा नहीं दे रही है। उन्होंने पंजाब के मोहल्ला क्लीनिक की व्यवस्थाओं पर सवाल उठाते हुए कहा कि जो काम केजरीवाल ने दिल्ली में किया, वही काम भगवंत मान पंजाब में कर रहे हैं। मान करोडों रुपए मोहल्ला क्लीनिक की पेंटिंग पर, प्रचार पर खर्च कर रहे हैं। हवाई यात्रा और हवाई जहाज के लिए दो सौ करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च कर चुके हैं। लेकिन, गरीबों, किसानों और मजदूरों के प्राइवेट अस्पतालों में बेहतर इलाज के लिए उनके पास पैसे नहीं हैं।

राहुल गांधी द्वारा अमेरिका में सिख समुदाय को लेकर दिए गए बयान का विरोध करते हुए सिरसा ने यह जानकारी दी कि देश के कई राज्यों के गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से जुड़े लोगों और देश भर के सिख समाज से जुड़ी कई संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने राहुल गांधी के बयान को लेकर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात की है। सिरसा ने बताया कि सिख समुदाय से जुड़े प्रमुख व्यक्तियों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय को राहुल गांधी के बयान के बारे में बताते हुए जानकारी दी कि उनके इस बयान के कारण सिख समाज में बहुत रोष का माहौल है। देश में डर और भय का माहौल पैदा हो गया है। कांग्रेस ने इसी तरह का माहौल 1980-1982 में बनाना शुरू किया था और उसके बाद 1984 में सिखों के साथ क्या हुआ, यह सब जानते हैं। राहुल गांधी के बयान का फायदा पन्नू जैसे देशविरोधी तत्व भी उठाने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने भी उनकी बातों से सहमति जताते हुए राहुल गांधी के बयान की तीखी आलोचना की। सिरसा ने कहा कि उन्हें लगता है कि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों द्वारा लिखकर देने के बाद अब राहुल गांधी सिखों की भावना की कद्र करते हुए अमेरिका में दिए गए अपने बयान को वापस ले लेंगे।

दिल्ली में नए मुख्यमंत्री के शपथ को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आतिशी तो सिर्फ चेहरा हैं, मुख्यमंत्री तो अभी भी अरविंद केजरीवाल ही हैं, जो सबसे भ्रष्ट सीएम रहे हैं और आप के मुखिया भी हैं। केजरीवाल से तो अभी भी उनके वही सवाल हैं कि शराब घोटाले में केजरीवाल ने अपने करीबियों को फायदा क्यों पहुंचाया। इसके साथ ही सिरसा ने यह भी जोड़ा कि वे आतिशी से यह आग्रह करेंगे कि मुख्यमंत्री बनते ही वो भी केजरीवाल की तरह घोटाले करना न शुरू कर दें।

कुमारी शैलजा को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि दलितों का अपमान करना कांग्रेस और गांधी परिवार की पुरानी आदत रही है। इन्होंने बाबा साहेब अंबेडकर का भी अपमान किया था और अब हरियाणा में कुमारी शैलजा के साथ भी ऐसा ही व्यवहार कर रहे हैं।