एम्स में मुफ्त होगा यूनियन कार्बाइड गैस प्रभावित कैंसर मरीजों का इलाज

0
40

भोपाल, 22 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के यूनियन कार्बाइड गैस हादसे के प्रभावित कैंसर पीड़ितों का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में मुफ्त इलाज होगा। इसके लिए राज्य सरकार और एम्स के बीच एक करार हुआ है।

गैस हादसे के पीड़ितों की लड़ाई लड़ने वाले संगठनों ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि राज्य सरकार के भोपाल गैस राहत एवं पुनर्वास विभाग और एम्स भोपाल के बीच एमओयू हो गया है, जिससे कैंसर ग्रसित पीडितों का इलाज एम्स भोपाल में मुफ्त होगा।

भोपाल गैस पीड़ित महिला स्टेशनरी कर्मचारी संघ, भोपाल गैस पीड़ित निराश्रित पेंशनभोगी संघर्ष मोर्चा, भोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा, भोपाल ग्रुप फॉर इन्फोर्मेशन एंड एक्शन ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि लंबी लड़ाई और जारी आंदोलन की वजह से ही यह सुविधा मिलना संभव हो पाया है। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने गैस राहत विभाग से इसके बारे में पूछा था और अगली पेशी 24 जनवरी को जवाब प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया था।

गैस पीड़ित संगठनों ने एम्स भोपाल से मांग की है कि वह एक दिशा निर्देशिका बनाए, जिससे कैंसर ग्रसित पीड़ितों को त्वरित इलाज मिल पाएगा। इसी के साथ बीएमएचआरसी प्रबंधन से मांग की है कि वे जल्द ही कदम उठाए, जिससे अस्पताल में कैंसर विभाग शुरू किया जा सके क्योंकि गैस पीड़ितों में कैंसर का दर अपीड़ित आबादी से 10 गुना ज्यादा है।

ज्ञात हो कि वर्ष 1984 में यूनियन कार्बाइड गैस संयंत्र से जहरीली गैस के रिसाव से कई हजार लोग मौत के गाल में समा गए थे। वहीं उसके बाद से कई पीढ़ियां बीमारियों से जूझ रही है। इनके उपचार के लिए भोपाल मेमोरियल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर स्थापित किया गया।

–आईएएनएस

एसएनपी/एबीएम