कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बीच क्यों नहीं हो पा रही सीट शेयरिंग? संजय राउत ने किया खुलासा

0
4

मुंबई, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना और कांग्रेस के बीच अभी सब कुछ फाइनल नहीं हुआ है। इस बीच शिवसेना (यूबीटी) ने बड़ा फैसला लिया है। सीट बंटवारे को लेकर उद्धव ठाकरे की पार्टी अब सीधे कांग्रेस आलाकमान से बात करेगी। उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत का कहना है कि वह जल्द ही राहुल गांधी से बात कर सकते हैं।

पत्रकारों से बात करते हुए संजय राउत ने कहा, “महाराष्ट्र कांग्रेस आलाकमान सीट बंटवारे को लेकर फैसला नहीं ले पा रहा है। मैं कांग्रेस आलाकमान से बात करूंगा। इसके लिए मैं विपक्ष के नेता राहुल गांधी से बात करूंगा। सीट बंटवारे पर जो फैसला लंबित है, उसे गति दी जानी चाहिए। मैं आज कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से इस बारे में बात करूंगा। कई सीटों पर फैसला हो चुका है। कुछ सीटें ऐसी हैं, जिन पर फैसला नहीं हुआ है।”

उन्होंने कहा कि गठबंधन में शामिल सभी दलों ने अपने नेताओं के साथ सीट बंटवारे को लेकर सहमति बना ली है। लेकिन महाराष्ट्र में कांग्रेस के नेता निर्णय लेने में सक्षम नहीं हैं। उन्हें बार-बार सूची दिल्ली भेजनी पड़ती है। फिर उन बातों पर चर्चा होती है। ऐसे में निर्णय लेने में देरी हो रही है। एनसीपी और शिवसेना (यूबीटी) के बीच कोई बड़ा मतभेद नहीं है। लेकिन कांग्रेस के साथ कुछ सीटों पर मामला अटका हुआ है।

इस बात पर कि, क्या महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले के अड़ियल रवैये के कारण सीट शेयरिंग नहीं हो पा रही है, पर उन्होंने कहा, “मुझे नहीं पता, शिवसेना के साथ इस तरह का रवैया कोई नहीं रख सकता। नाना पटोले हमारे साथी हैं। लेकिन कुछ सीटों पर संशय है, उसे दूर कर लिया जाएगा।”

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना होगी। चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी और नामांकन की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर होगी। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र चार नवंबर 2024 तक वापस लिए जा सकेंगे।