कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वायनाड में प्रियंका गांधी का लगाया पोस्टर, लिखा : ‘वायनाड की प्रिय’

0
4

वायनाड, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में प्रियंका गांधी के नाम की आधिकारिक घोषणा के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र में उनके पोस्टर लगाए जिस पर लिखा है “वायनाडइंते प्रियंकारी” यानी “वायनाड की प्रिय”।

कांग्रेस ने मंगलवार को निर्वाचन आयोग द्वारा उप-चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद केरल की वायनाड लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा को प्रत्याशी घोषित किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इस्तीफे की वजह से यह सीट खाली हो गई थी।

इसी साल जून में कांग्रेस ने वायनाड से प्रियंका गांधी वाड्रा को मैदान में उतारने का फैसला किया था। गत 17 जून को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की बैठक के बाद यह घोषणा की गई थी। प्रियंका गांधी वाड्रा 1999 से सक्रिय राजनीति में हैं, लेकिन वह खुद पहली बार चुनावी मैदान में उतर रही हैं। शुरुआत में उन्होंने अमेठी में अपनी मां सोनिया गांधी के लिए प्रचार किया था।

उनके भाई राहुल गांधी का वायनाड से गहरा भावनात्मक जुड़ाव है। जहां उन्होंने 2019 के चुनावों के दौरान अमेठी में अपना गढ़ भाजपा की स्मृति ईरानी से हारने के बाद जीत हासिल की थी। इसके बाद वायनाड गांधी परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र बन गया है।

वायनाड लोकसभा सीट पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है। उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है। लोकसभा चुनाव 2024 में वायनाड से दोबारा जीते कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बाद में इस सीट से इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि उन्होंने वायनाड के अलावा उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से भी जीत हासिल की थी। उन्होंने दोनों में से रायबरेली सीट से सांसद बने रहने का फैसला किया था। उन्होंने नियमों के मुताबिक, एक सीट से इस्तीफा दे दिया।