कांग्रेस ने हमेशा आदिवासियों का अपमान किया : मोहन यादव

0
8

छिंदवाड़ा, 5 जुलाई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा को कई सौगात देने का वादा करते हुए कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा ने हमेशा आदिवासियों का सम्मान किया है तो कांग्रेस ने अपमान।

मुख्यमंत्री ने छिंदवाडा जिले के अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह के समर्थन में छिंदी एवं सुरलाखापा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि छिंदवाड़ा के विकास को ग्रहण लगा था, अब जनता ने हटा दिया है। यहां अब विकास ही विकास होगा। छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज के लिए बजट में दो करोड़़ की राशि रखी गई है, वहीं, अमरवाड़ा में विकास कार्यों के लिए अलग से राशि रखी गई है। यहां कॉलेज भी होगा और जनता की मांग पर उप तहसील भी खोली जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कमलनाथ के परिवार पर हमला बोलते हुए कहा कि यहां केवल एक ही परिवार हेलीकॉप्टर में घूमता था, लेकिन अब आयुष्मान योजना के तहत कोई बुजुर्ग बीमार होगा और उसे इलाज के लिए आवश्यकता होगी तो उसे दूसरी जगहों पर हेलीकॉप्टर से लेकर जाया जाएगा।

उन्होंने सुरलाखापा में पूर्व सरपंच अखिलेश धुर्वे के निवास पहुंचकर भोजन किया। सीएम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा आदिवासियों का सम्मान किया है। कांग्रेस हमेशा आदिवासियों का अपमान करती रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासी बहन द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाने का काम किया। वहीं, बिरसा मुंडा को सम्मान दिलाने का काम किया। प्रदेश सरकार ने रानी दुर्गावती और रानी अवंतीबाई के नाम से सम्मान और टंट्या मामा विश्वविद्यालय बनाने का फैसला लिया। हमारी पार्टी ने आदिवासियों का ध्यान रखकर विकास की दिशा में कदम उठाया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में कोदो-कुटकी को प्रदेश सरकार 4,290 रुपए प्रति क्विंटल के दाम से खरीदेगी। चिरोंजी का कारखाना लगाया जाएगा और दूध पर बोनस दिया जाएगा। जड़ी-बूटियों को उचित दाम मिले, इसके लिए सरकार की तरफ से प्रयास किए जाएंगे। वन क्षेत्र में जिन्हें पट्टे नहीं मिले हैं, उन्हें सरकार आने वाले समय में पट्टे देगी। यहां के एक बड़े नेता ने बड़ा हनुमान जी का मंदिर बनवाया, लेकिन जामसांवली हनुमान मंदिर में एक ईंट तक नहीं लगाई। सरकार जामसांवली में हनुमान लोक बनाएगी। यहां से नागपुर के लिए हवाई सेवा भी शुरू की जाएगी।