काले बालों को आज ही सफेद होने से रोकें, अपनाएं ये तरीके

0
5

नई दिल्ली, 19 सितंबर (आईएएनएस)। सबको पता है कि एक समय पर खूबसूरती ढलने के साथ बालों में भी सफेदी आने लगती है। मगर यह एक उम्र से पहले होने लगे तो बहुत बुरा लगता है।

आजकल यह देखने को मिल रहा है कि ज्‍यादातर लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। जो बेहद ही गंभीर समस्‍या है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएगें, जिससे आप अपने बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं।

एक शोध में भी यह बात सामने आ चुकी है कि स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर उम्र से पहले सफेद होते बालों को रोका जा सकता है।

इसको लेकर आईएएनएस ने न्यूट्रिशनिस्ट एंड लाइफस्टाइल एजुकेटर डॉ. निधि चौधरी से बात की।

उन्‍होंने कहा कि अपने रुटीन में कुछ खास चीजों को अपनाकर कम उम्र में बालों की सफेदी को रोका जा सकता है।

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया, ”सबसे पहले इसके लिए जरूरी है कि तनाव बिल्‍कुल न लिया जाए। कई रिसर्च में यह बात कही गई है कि तनाव के कारण समय से पहने बाल सफेद हो सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि हम अपने रोजाना के जीवन में तनाव को दूर रखें।”

उन्‍होंने आगे कहा, ”तनाव को दूर करने का सबसे अच्‍छा उपाय योग है। यह तनाव को बेहतर तरीके से कम करने का काम करता है।”

डॉ. निधि चौधरी ने कहा, ”बाल जल्‍दी सफेद न हो, इसके लिए एक अच्‍छी डाइट भी लेने की जरूरत है। अच्‍छा भोजन बालों को सेहतमंद बनाए रखने के साथ उन्‍हें काला रखने में भी मदद करता है। इसके लिए ताजे फलों के साथ हरी सब्जियां खाएं। इसके साथ ही भोजन में प्रोटीन, विटामिन सी और विटामिन बी12 की मात्रा को बढ़ाएं।”

उन्‍होंने आगे कहा, ”बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरी है कि बालों को प्रदूषण और बाहरी गंदगी से बचाकर रखा जाए।”

इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि कई बार किसी शारीरिक समस्‍या की वजह से भी बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं। इसके लिए बेहद जरूरी है कि समय पर चेक-अप किया जाता रहे।