चीनी कंपनी ने बोत्सवाना के सबसे बड़े फोटोवोल्टिक पावर स्टेशन के निर्माण में निवेश किया

0
12

बीजिंग, 14 अगस्त (आईएएनएस)। बोत्सवाना इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने चीन-बोत्सवाना ग्रीन एनर्जी कंपनी के साथ एक बिजली आपूर्ति खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए और आधिकारिक तौर पर बोत्सवाना जुवानेंग 100-मेगावाट फोटोवोल्टिक पावर स्टेशन परियोजना का निर्माण शुरू किया।

हस्ताक्षर समारोह में बोत्सवाना के राष्ट्रपति मोकग्वेत्सी मासीसी ने कहा कि यह परियोजना बोत्सवाना के लिए ऊर्जा परिवर्तन प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है और ‘बोत्सवाना की ऊर्जा नीति के उद्देश्यों के अनुरूप है, जो सतत विकास के लिए सस्ती, विश्वसनीय और पर्याप्त ऊर्जा आपूर्ति प्रदान करना है।’ यह परियोजना बोत्सवाना का सबसे बड़ा फोटोवोल्टिक पावर स्टेशन है।

चीन-बोत्सवाना ग्रीन एनर्जी कंपनी ने इसमें निवेश किया, इसका निर्माण किया और इसे संचालित किया, और बिजली आपूर्ति खरीद समझौता 25 वर्षों तक चलेगा।

चाइना हार्बर इंजीनियरिंग कंपनी के चेयरमैन पाई यिनछान, जो चाइना-बोत्सवाना ग्रीन एनर्जी कंपनी की होल्डिंग कंपनी है, ने कहा कि यह परियोजना बोत्सवाना की पहली 100 मेगावाट की फोटोवोल्टिक पावर स्टेशन परियोजना है और यह देश के आर्थिक विकास में बिजली की मांग को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित कर सकती है।

बोत्सवाना में चीनी दूतावास के आर्थिक मामलों के प्रभारी काउंसलर लान युछांग ने कहा कि चीन बोत्सवाना के साथ हरित ऊर्जा विकास में अपने अनुभव को साझा करने और बोत्सवाना में नए ऊर्जा उद्योग में निवेश करने के लिए अधिक चीनी कंपनियों को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)