जम्मू में मतगणना के लिए व्यापक तैयारी, सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

0
18

जम्मू, 3 जून (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के लिए चार जून को होने वाली मतगणना को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारी पूर कर ली है। मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इस दौरान सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। मतगणना केंद्र के पास धारा 144 लागू कर दी गई है। राजनीतिक दलों के सदस्यों व आम लोगों से भी शांति-व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गई है।

जम्मू के डीसी सचिन कुमार ने आईएएनएस को बताया कि मतगणना के लिए 900 पोलिंग एजेंट को परिचयपत्र जारी किया गया है। मतगणना में लगभग तीन हजार कर्मचारी लगाए गए हैं। सभी को पास जारी किया गया है। डीसी ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। इस दौरान मतगणना केंद्र के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। लोगों के इकट्ठा होने, जुलूस निकालने आदि पर पाबंदी रहेगी। मतगणनाकर्मियों व राजनीतिक दलों के एजेंटों के लिए अलग-अलग पार्किंग बनाई गई है। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं व कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया कि वे चुनाव आयोग की ओर से जारी निर्देशों और आदर्श आचार संहिता का पालन करें। ऐसा कुछ भी न करें, जिससे आचार संहिता का उल्लंघन हो।

जम्मू के एसएसपी विनोद कुमार ने मतगणना के दौरान की गई सुरक्षा-व्यवस्था के बारे में बताया कि मतगणना केंद्र के पास त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। लगभग दो हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। लोगों पर सीसीटीवी से भी नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी को भी सुरक्षा से खिलवाड़ करने की अनुमति नहीं होगी। सभी को आदर्श आचार संहिता का पालन करना होगा। एसएसपी ने बताया कि आपराधिक इतिहास रखने वालों और असामाजिक तत्वों की पहचान कर उन्हें थानों में बुलाया गया है और आवश्यक हिदायत दी गई है।

जम्मूू के एसएसपी ट्रैैैफिक एम. फीसल कुरैशी ने इस दौरान यातायात व्यवस्था की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतगणना को ध्यान में रखते हुए शहर में ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है। वाहन चालकों से इसका पालन करने की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि हालात को देखते हुए एडवाइजरी में बदलाव भी किया जा सकता है।