टोंक सवाई माधोपुर सीट से जीत पर कांग्रेस के हरीश चंद्र मीणा ने कहा- प्राथमिकता जनता की मूलभूत सुविधा होगी

0
21

टोंक, 5 जून (आईएएनएस)। राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव में कड़ी टक्कर देखने को मिली। टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी हरीश चंद्र मीणा ने हालांकि बाजी मार ली। उन्होंने बीजेपी के सुखबीर सिंह जौनापुरिया को 64 हजार 949 मतों से हराया।

कांग्रेस के हरीश चंद्र मीणा को 6 लाख 26 हजार 763 वोट मिले, वहीं बीजेपी के सुखबीर सिंह जौनापुरिया को 5 लाख 58 हजार 840 वोट हासिल हुए। हरीश चंद्र मीणा को सवाई माधोपुर, बामनवास और गंगापुर से काफी बढ़त मिली।

टोंक-सवाई माधोपुर सीट को सचिन पायलट के चलते हॉट सीट मानी जा रही थी। टोंक से वर्तमान में वह विधायक हैं। जिसके चलते इस सीट को लेकर उनकी प्रतिष्ठा दांव पर थी। उन्होंने गांव-गांव घूमकर गुर्जर मतदाताओं से वोट की अपील की थी।

हरीश चंद्र मीणा ने जीत का श्रेय आमजन को दिया। मीणा ने कहा, ”यह जीत टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र की जनता की जीत है। यह जीत कांग्रेस पार्टी की नीतियों की जीत है। यह जीत कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं की जीत है। कांग्रेस पार्टी के संगठन की जीत है। हमारी प्राथमिकता जनता की मूलभूत सुविधा को बढ़ाना, रोजमर्रा की परेशानियों को खत्म करना और विकास में पारदर्शिता लाना है।”

उन्होंने कहा, ”मैं जनता की मांगों को उठाउंगा और सरकार की जितनी भी नीतियां हैं, उन्हें यहां पर लागू करवाऊंगा। ऐसी मेरी कार्यशैली रहेगी।” टोंक को रेल सेवा से जोड़े जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसके लिए काम किया जाएगा।

नजर डालें अगर हरीश चंद्र मीणा के राजनीतिक इतिहास पर, उनका यह चौथा चुनाव है और वह लगातार चौथी बार चुनाव जीते हैं। सबसे पहली जीत हरीश चंद्र मीणा को दौसा लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर हासिल हुई थी। इसके बाद मीणा भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए और देवली उनियारा से विधायक बने। इसके बाद वो इसी क्षेत्र से विधायक चुने गए।

कांग्रेस पार्टी ने भरोसा जताते हुए सुखबीर सिंह जौनापुरिया जैसे कद्दावर बीजेपी नेता के सामने हरीशचंद्र मीणा को टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया और इस चुनाव में भी हरीश चंद्र मीणा ने बड़े अंतर के साथ जीत दर्ज की।

किस विधानसभा से मिले कितने वोट :

टोंक विधानसभा क्षेत्र से मीणा को 79,188 वोट और जौनापुरिया को 74,664 वोट मिले।

मालपुरा से मीणा को 56,340 वोट और जौनापुरिया को मालपुरा से 89,683 वोट मिले।

देवली उनियारा से मीणा को 87,935 वोट और जौनापुरिया को 85,597 वोट मिले।

निवाई से मीणा को 68,711 वोट और जौनापुरिया को 77,340 वोट मिले।

सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से मीणा को 84,605 वोट और जौनापुरिया को 55,834 वोट मिले।

खंडार विधानसभा से हरीश चंद्र मीणा को 75,059 वोट और जौनापुरिया से 66,087 वोट मिले।

बामनवास विधानसभा से हरीश चंद्र मीणा को 75,875 वोट और जौनापुरिया को 47,416 वोट मिले।

गंगापुर सिटी विधानसभा से मीणा को 89,424 वोट और जौनापुरिया को 56,689 वोट मिले।

राजस्थान की टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। इस सीट पर कुल 52.43 फीसदी मतदान हुआ था।