ध्यान भटकाने के लिए लाया गया ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’, सरकार की कोई तैयारी नहीं : टी एस सिंहदेव

0
4

रांची, 19 सितंबर (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं दिग्गज कांग्रेस नेता टी एस सिंहदेव ने गुरुवार को आईएएनएस से खास बातचीत की। इस दौरान उन्होंने ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ और मल्लिकार्जुन खड़गे और जेपी नड्डा के बीच हुए हालिया पत्राचार को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी।

केंद्र सरकार द्वारा गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ को लेकर एक और कमेटी बनाई गई है और कहा जा रहा है कि जल्द ही इस संबंध में बिल को सदन में पेश किया जाएगा। इस पर कांग्रेस नेता ने कहा, “यह एक अपरिपक्व कदम है। कमेटी को पहले बनाना चाहिए था। कैबिनेट से पास कराने के बाद कमेटी बनाने का क्या औचित्य है?”

कांग्रेस नेता ने कहा, “पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाकर इसको कैबिनेट से पास करवाया गया और अब आप एक और कमेटी बना रहे हैं, इसका मतलब कोविंद जी का योगदान काफी नहीं है। अगर देश के लिए कोई नीति बन रही है, तो चर्चा और विचार पहले होना चाहिए। ये दिखाता है ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ को लेकर उनकी तैयारी नहीं थी। इसको सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए लाया गया।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खत लिखकर भाजपा नेता द्वारा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को लेकर दिए गए तथाकथित विवादित बयान का जिक्र किया था। इसको लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार को खड़गे को पत्र लिखकर राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं द्वारा पीएम मोदी को लेकर कहे गए अपशब्दों को याद दिलाया। इस पर टी एस सिंह देव ने कहा, जान से मारने की बात किसी ने नहीं कही, जीभ काटने की बात किसी ने नहीं कही। मोदी जी को आतंकवादी किसी कांग्रेसी ने नहीं कहा।

गोधरा कांड का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, “गोधरा कांड के समय मोदी जी मुख्यमंत्री थे, लेकिन क्या किसी ने देशद्रोही कहा, आतंकवादी कहा? लेकिन उनकी तरफ से ये पर्सनल स्टेटमेंट देना कि जो तेरी दादी के साथ हुआ, वो राहुल गांधी के साथ होगा। मतलब इंदिरा गांधी की हत्या की गई थी, तो राहुल के साथ भी ऐसा होगा क्या?”

पुलवामा आतंकी हमले और एयर स्ट्राइक के मुद्दे पर कांग्रेस नेता ने कहा, एयर स्ट्राइक में कितने आतंकवादी मारे गए थे, इस पर आर्मी और अमित शाह का स्टेटमेंट भिन्न था। उस समय कांग्रेस ने ये नहीं कहा था कि उसको आर्मी पर विश्वास नहीं है, बल्कि कांग्रेस ने सच्चाई सामने लाने की बात कही थी। कांग्रेस ने क्या पूछा था, इस बात को सही तरीके से सामने नहीं लाया गया।

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने हाल ही में कहा है कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्‍छेद 370 वापस लाने के लिए वह नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के साथ है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि देश के आंतरिक मामले में कांग्रेस पार्टी को बाहरी लोगों के सलाह की जरूरत नहीं है।